“एक अनार सौ बीमार” जानिए अनार खाना क्यों है इतना लाभदायक

खबरें अभी तक।  आज हम आपको आनार के के कुछ फायदें बताएंगे बेरहाल आपने कहावत तो सुनी ही होगी, ‘एक अनार सौ बीमार’। यह सच बात है अनार इतना गुणकारी फल है कि इसे खाने के लिए हर कोई लालायित रहता है। एक अनार कई बीमारियों को दूर करने के गुण रखता है। अनार के लाल-लाल दाने सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसके पेड़ की लकड़ी काफी मजबूत होती है। ऐसे गुणकारी पौधे को रोपने का मतलब आने वाली पीढ़ी को सेहतमंद बनाना है। ‘आओ रोपें अच्छे पौधे सीरीज’ के तहत आज अनार के बारे में जानकारी दी जा रही है।

Image result for अनार

 

1: त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद:- आयुर्वेद में इसे सुंदरता को बढ़ाने का वाला फल कहा गया है। अनार में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ाने के कुप्रभावों से बचाते हैं। इसका रस त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके बीजों को त्वचा की स्क्रबिंग के लिए उपयोग किया जाता है। पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से लेकर एक एंटीएजिंग प्रॉडक्ट तक अनार कई तरह से फायदेमंद है। स्किन नरिश्मेंट में भी इसका अहम रोल है। जानिये कैसे-

पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट

Related image

एजिंग की सबसे बड़ी वजह होती है स्किन को ठीक न्यूट्रिशन न मिलना। अनार स्किन के लिए सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसमें एन्टीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

2: सैल्यूलर रीजेनरेशन:- अनार एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं और फैटी एसिड की मात्रा भी इसमें ज्यादा होती है। ये स्किन के सैल्यूलर रीजेनरेशन में भी मदद देता है।

3: एंटीएजिंग:- स्किन की ऊपरी सतह, जिसे डर्मिस भी कहते हैं, कोलेजन और एलास्टिक फाइबर से बनती है। कोलेजन के वीक होते ही रिंकल होना शुरू हो जाते हैं। विटामिन-सी कोलेजन का एक बड़ा और अहम हिस्सा होता है और अनार में खूब पाया जाता है।

4: ऑर्गेनिक अनार जूस:- ऑर्गेनिक अनार जूस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये स्किन को काफी देर तक हाइड्रेटेड रखता है।

अनार के औषधीय गुण:-

Related image

  1. अनार की कलियां को जलाकर बनाई राख को लगाने से चोट और घाव जल्दी सूख जाते हैं।
  2. अनार की पत्तियों को पीसकर लगाने से फोड़े ठीक हो जाते हैं।
  3. हाथ और पांव में जलन होने पर पत्तों को पीसकर लगाने से आराम मिलता है।
  4. फल के छिलके को पीसकर मुंह के छालों में लगाने से तुरंत लाभ मिलता है।
  5. नाखून के जख्म को ठीक करने के लिए पत्तों को पीसकर नाखून पर बांधें, नाखून टूटने का दर्द ठीक हो जाता है।

हर भाग है रोगों के लिए रामबाण:-

Image result for अनार

 

  1. इसके सेवन से शरीर की चर्बी कम होती है और वजन घटता है।
  2. हृदय रोगियों के लिए यह अचूक दवा है।
  3. यह रक्त में लौह की कमी पूरी करता है, जिससे अनीमिया की बीमारी दूर होती है।
  4. इसके जूस में फ्रुक्टोज होता है, इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है।
  5. अनार का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बहार निकालने में मददगार होता है। जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है।
  6. इसके प्रतिदिन सेवन से हड्डियों और जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है।
  7. यूरिन सिस्टम को नियंत्रित करने के साथ ही यह शरीर में पथरी बनने की प्रक्रिया रोकता है।