दूनिया का पहला 48 मेगापिक्सलस स्मार्टफोन कैमरा SONY ने किया लॉन्च

खबरें अबी तक। सोनी ने स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। कंपनी ने  दुनिया का पहला 48 मेगापिक्सल का सेंसर लॉन्च किया है, जो इस साल सितंबर से बाजार में मिलने लगेगा। उम्मीद है कि सबसे पहले इस कैमरे का इस्तेमाल सोनी के डिवाइसों में किया जाएगा। अगले साल तक कई बड़ी टेक कंपनियां इस कैमरा सेंसर का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में कर सकती हैं।

Image result for 48 मेगापिक्सल स्मार्टफोन कैमरा

कंपनी ने एक पोस्ट में बताया कि स्टेक्ड सीमोस इमेज सेंसर ‘आईएमएक्स586’ 48 मेगापिक्सल है और इन पिक्सल का आकार 0.8 माइक्रोन पिक्सल है। इन दिनों हाई-एंड स्मार्टफोन मॉडल्स के कैमरों में प्रीमियम कैमरा सेंसर की मांग बढ़ गई है। सोनी का नया सेंसर 48 मेगापिक्सल्स के साथ है, जो इसे खूबसूरत, हाई एंड रेजोल्यूशन की तस्वीरें स्मार्टफोन से भी खींचने में सक्षम बनाता है।”

वर्तमान में, सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला कैमरा सेंसर 40 मेगापिक्सल का है, जो हुआवे P20 प्रो और नोकिया लुमिया 1020 में उपलब्ध है। एप्पल के फोन में भी लंबे समय तक सोनी के सेंसर्स ही इस्तेमाल किए जाते रहे हैं।

सोनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक IMX586 सेंसर कैमरे की शिपिंग इस साल सितंबर महीने से शुरु होगी। ऐसे में साल 2019 के स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल देखने को मिल सकता है।