अं‍तरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स फिर से स्पेस में जाने को तैयार

ख़बरें अभी तक। अमेरिका में तैयार प्राइवेट स्पेसशिप को अं‍तरिक्ष में ले जाने का गौरव भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को हासिल हो सकता है. नासा ने प्राइवेट स्पेसशिप उड़ान योजना से जुड़ी बोइंग और स्पेसएक्स कंपनी के कमर्शल क्रू की घोषणा कर दी है. इसमें 9 सदस्यीय क्रू है जिसमें सुनीता विलियम्स भी शामिल हैं. बता दें कि क्रू में बायें से विक्टर ग्लोवर, मिशेल होपकिंस, रॉबर्ट बेनकेन, डगलस हर्ल, निकोलस मान, क्र‍िस्टफर फर्गुशन, एरिक बो, जोश कसाडा और सुनीता विलियम्स मौजूद रहेंगी.

ये प्राइवेट स्पेसशिप कर्मशल स्पेसक्राफ्ट योजना के तहत अंतरिक्ष की उड़ान भरेंगी. बता दें कि पहली उड़ान 2019 की शुरुआत या मध्य तक हो सकती है. पहले क्रू कुछ टेस्ट उड़ान पर जाएगा, जिसमें अलग अलग तरह की परिस्थ‍ितियों से गुजरने की कोशिश की जाएगी. वहीं आपको ये भी बता दें कि इस क्रू में 8 एक्ट‍िव नासा मेंबर हैं और 1 पूर्व अंतरिक्ष यात्री कमर्शल क्रू के रूप में जुड़ा है. ये क्रू मेंबर बोइंग की CST-100 Starliner और SpaceX Dragoncapsules स्पेसशिप को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ले जाने में सहयोग देंगे. आपको बता दें कि इसके साथ ही 2011 के बाद अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाले ये पहले क्रू भी होंगे.

2014 में बोइंग और स्पेसएक्स दोनों को 6.8 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्रेक्ट दिया गया था. यह कॉन्ट्रेक्ट उन्हें स्पेस स्टेशन तक क्रू ले जाने के लिए स्पेसक्राफ्ट तैयार करने के लिए दिया गया था. अपने पहले ऑपरेशनल मिशन में सुनीता विलियम्स और जोश कसाडा बोइंग के विमान से उड़ान भरेंगे. वहीं विक्टर ग्लोवर और मिशेल हॉपकिंस स्पेसएक्स के विमान से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचेंगे. जोश कसाडा की अंतरिक्ष के लिए यह पहली उड़ान होगी. वहीं सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में पहुंचकर कई रेकॉर्ड बना चुकी है.

बता दें कि 1998 में चुने जाने के बाद सुनीता विलियम्स ने अबतक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर 322 दिन बिता चुकी हैं. साथ ही सुनीता विलियम्स 7 बार स्पेस वॉक भी कर चुकी हैं. स्पेसएक्स जहां नवंबर 2018 में बिना क्रू के डेमो टेस्ट की तैयारी कर रहा है तो बोइंग के क्रू के साथ दोनों शेड्युल टेस्ट अगले साल हो सकते हैं. वहीं स्पेसएक्स का क्रू के साथ टेस्ट अगले साल अप्रैल में संपन्न हो सकता हैटेस्ट सफल होने के बाद नासा इन कंपनियों के विमानों को स्पेस में जाने का सर्ट‍िफिकेशन देगी और बाकी क्रू मेंबर भी आने वाले समय में इस प्रोजेक्ट के साथ जुड़ेंगे.

इन टेस्ट में लॉन् अबॉर्ट सिस्टम का भी परीक्षण होगा, जिसके तहत आपातकाल में क्रू मेंबर को सुरक्ष‍ित धरती पर लाने का परीक्षण किया जाएगा. इन टेस्ट उड़ानों के लिए दोनों कंपनियों ने स्पेस शूट भी डिजाइन किया है. जहां सुनीता विलियम्स जिस बोइंग विमान को उड़ाएंगी, उसे नीले रंग में डिजाइन किया गया है. वहीं स्पेसएक्स ने सफेद रंग के शूट डिजाइन किए हैं. बता दें कि अंतरिक्ष में पहले पहुंचने के लिए बोइंग और स्पेसएक्स में रेस चल रही है. वहीं दोनों कंपनियां अपने तय शेड्यूल से पीछे चल रही हैं. इस मिशन को लेकर सुनीता विलियम्स ने कहा है कि वह काफी रोमांचित हैं और दोबारा स्पेस में जाने के लिए तैयार है.