Alert: गलत तरीके से ब्रा पहनने पर हो सकती हैं ये बिमारियां

खबरें अभी तक। महिलाओं को अक्सर गर्दन या पीठ और स्किन रैशेज की परेशानी आम देखने को मिलती है. उनको लगता है कि ऐसा हमारे कि गलत लाइफस्टाइल के कारण होता है. लेकिन इसका एक कारण आपका गलत ब्रा पहनना भी हो सकता है। आपको बता दें की अगर आपकी ब्रा आपको फिट नीं है तो यह आपकी हैल्थ के लिए खतरा बन सकता है।। अगर महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज से छोटी या बहुत ज्यादा बड़ी ब्रा पहनती हैं तो ना सिर्फ शरीर बेडॉल दिखेगा बल्कि इससे सेहत को भी कई नुकसान होंगे। आइए आपको बताते है की गलत ब्रा पहनने से आपको क्या-क्या प्रॉब्लमस हो सकती है।

गलत ब्रा पहनने के नुकसान

  1. पीठ में दर्द होना

कई बार महिलाएं फिटिंग के चक्कर में छोटे साइज की ब्रा पहन लेती हैं। मगर छोटे साइज की ब्रा पहनने से चेस्ट पर दबाव पड़ता है और हेवी ब्रेस्ट के ग्रैविटी के कारण महिलाएं झुक जाती हैं। इससे रीढ़ की हड्डी पर दवाब पड़ता है और उनके पीठ में दर्द होने लगता है।

  1. कंधे और गर्दन में दर्द होना

टाइट ब्रा स्टैप्स के कारण कंधे और गर्दन पर दबाव पड़ता है, जिससे दर्द होने लगता है। इसलिए हमेशा अपने ब्रेस्ट के साइज के अनुसार ही ब्रा का चुनाव करें। इसके अलावा गलत ब्रा पहनने से हार्टबर्न और पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

  1. लिम्फ नोड्स ब्लॉक होना

शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम की कोशिकाओं को लिम्फ नोड्स कहते हैं और 35 अलग-अलग तरह के लिम्फ नोड्स होती हैं। ब्रेस्ट का लिम्फेटिक वेसेल्स बहुत पतला होता है। ऐसे में अगर आप टाइट ब्रा पहनती हैं तो उससे आपके वेसेल्स पर दबाव पड़ता है। इससे लिम्फ नोड्स ब्लॉक हो जाती हैं।

  1. त्वचा संबंधी समस्या

बहुत ज्यादा ढीली या बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने की वजह से ब्रेस्ट के आसपास के हिस्से में फोड़े-फुंसियां और रैशेज हो जाते है। इसके कारण आपको फंगल इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

  1. ब्रेस्‍ट कैंसर

अगर आप ज्‍यादा टाइट ब्रा पहनेगी तो यह आपके खून के दौरे को रोक कर ब्रेस्‍ट कैंसर का कारण बन सकता है। इसके अलावा इससे ब्रेस्ट का आकार बदलना, गले और ब्रेस्ट में सूजन की परेशानी भी हो सकती है।

  1. ब्लड सर्कुलेशन

गलत ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं चलता जिससे मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं और ब्रेस्ट को भी नुकसान पहुंचता है।

  1. सांस लेने में परेशानी

जो महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती है उनमें सांस लेने की समस्या भी आम देखने को मिलती है। इसके अलावा गलत ब्रा पहनने से आपको घुटन महसूस हो सकती है और शरीर में रक्त प्रवाह कम हो सकता है।

 

  1. सिरदर्द

एक खराब फिटिंग वाली ब्रा आपकी गर्दन और बैक की मासपेशियों को कभी सपोर्ट नहीं करती। जिससे कंधे का दर्द बढ़ता है और इसका सीधा असर आपके सिर पर होता है। ऐसे में आपको तेज सिरदर्द की समस्या होने लगती है।

 

Add your comment

Your email address will not be published.