‘KIKI’ के बाद ‘ड्रैगन ब्रीथ’ चैलेंज लोगों को पहुंचा रहे नुकसान

ख़बरें अभी तक। दुनिया में आजकल चैलेंज का दौर चला हुआ है. हर एक लोग कोई ना कोई चैलेंज लेकर आ रहा है, अभी हाल ही में कीकी चैलेंज आया था जो कि बहुत फेमस भी हुआ था और टीवी एक्ट्रेस निया शर्मा ने भी ये चैलेंज किया था. वहीं कई लोगों द्वारा भी ये चैलेंज किया गया, लेकिन इस चैलेंज से दुर्घटनाएं भी हुई थी. वहीं दूसरी ओर एक दूसरा खतरनाक चैलेंज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस चैलेंज का नाम ‘ड्रैगन ब्रीथ’ है.

ड्रैगन ब्रीथ चैलेंज में लिक्विड नाइट्रोजन में डूबी हुई कैंडी मुंह के अंदर रखी जाती है. इसे मुंह के अंदर रखते ही मुंह और नाक से ड्रैगन की तरह धुंआ निकलने लगता है कई लोग सोशल मीडिया पर एक दूसरे को यह चैलेंज दे रहे हैं और लिक्विड नाइट्रोजन में डिप कैंडी को खाते हुए सोशल मीडिया पर अपनी वीडियो शेयर कर रहे हैं.

बता दें कि यह चैलेंज सिर्फ बड़ों तक ही सीमित नहीं रहा है, बल्कि कई छोटे बच्चों को भी ये चैलेंज ट्राई कराया जा रहा है. सफोल्क काउंटी हेल्थ डिपार्टमेंट ने एक स्टेटमेंट जारी कर के लोगों को वार्निंग देते हुए कहा है कि लिक्विड नाइट्रोजन से मुंह, गले की नली और पेट को नुकसान पहुंच सकता है. ड्रैगन ब्रीथ चैलेंज सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रहा है.

इस चैलेंज के चलते फ्लोरिडा में एक युवा लड़के को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, जिसके बाद लड़के की मां ने लोगों को फेसबुक पोस्ट के जरिए ड्रैगन ब्रीथ चैलेंज को ट्राई न करने की सलाह दी है क्योंकि इस कैंडी का टेंपरेचर -196 और -320 डिग्री है, जो किसी भी व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.