अमेरिका की सबसे अमीर महिला जिन्होंने साबुन के पैसे बचाने के चक्कर में नहीं धोए कपड़े

ख़बरें अभी तक। हम सभी पैसे अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए कमाते है ये बात सबको पता है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि कुछ लोग पैसे खर्च करने के लिए नहीं सिर्फ जोड़ने के लिए कमाते है. थोड़ा अजीब जरुर है लेकिन ऐसा ही एक मामला अमेरिका का है, वहां की सबसे अमीर महिला थीं. जिन्हें दुनिया की सबसे कंजूस अरबपति माना जाता था.

इन महिला का नाम हेनेरिटा हॉलैंड ‘हेट्टी’ ग्रीन उर्फ हेट्टी ग्रीन था, ये अपने दौर में अमेरिका की सबसे अमीर महिला थीं. साथ ही ये अमेरिकी शेयर बाजार की सबसे सफल निवेशक महिला थीं. उन्होंने समाज की उस धारणा को बदलने का काम किया था, जिसमें माना जाता था कि महिला एक अच्छी निवेशक नहीं हो सकती थी. उनकी निवेश की बेहतरीन रणनीतियों को देखते हुए ही उन्हें ‘विच ऑफ द वॉल स्ट्रीट’ नाम दिया गया है.

बता दें कि फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार हेट्टी ने कभी अपने कपड़े नहीं धोए क्योंकि उन्हें साबुन के लिए पैसे खर्च करने पड़ते. वह कभी भी गर्म पानी से नहीं नहाई, क्योंकि ऐसा करने से उनका बिजली का बिल बढ़ जाता है. यही नहीं, वह इतनी कंजूस थीं कि जब उनके बेटे के दांतों में दिक्कत आई तो उन्होंने उसका इलाज भी नहीं करवाया. क्योंकि इसमें पैसे खर्च होने थे.

रिपोर्ट के मुताबिक वह पैसे खर्च करने को लेकर इतना संवेदनशील थीं कि वह कभी भी एक जगह पर ज्यादा समय तक नहीं रहती थीं. जब भी उन्हें कोई सस्ती जगह मिलती रहने के लिए, वह शिफ्ट हो जातीं थी. वह जब भी सड़क से गुजरती तो सब लोगों को उन पर दया आती थी. हेट्टी हमेशा दीन-हीन की तरह रहतीं थी. लोगों को हेट्टी के ऊपर तरस आता था. लेकिन उन लोगों को पता नहीं था कि वह वॉल स्ट्रीट की सबसे बड़ी निवेशक हैं. आज भी हेट्टी ग्रीन की निवेश रणनीतियों के आधार पर निवेशकों को टिप्स दी जाती हैं. वह पैसे से पैसा बनाना जानती थीं. ग्रीन को उसके पिता से 50 लाख डॉलर की दौलत मिली थी. 1916 में जब वह मरीं, तो उनके पास 10 करोड़ डॉलर थे. इस रकम की आज से तुलना करें, तो यह अरबों रुपये में पहुंच जाएगी. इतना ज्यादा पैसा होने के बावजूद भी हेट्टी के बच्चे उन्हें पसंद नहीं करते थे और उनकी शादी भी ज्यादा समय के लिए बनी नहीं रही.