SAMSUNG ने नए फीचर्स के साथ स्मार्टफोन Galaxy Note 9 किया लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

खबरें अभी तक। SAMSUNG ने नोट सीरीज का नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 9 को लॉन्च कर दिया है। इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुए कंपनी के फ्लैगशिप गैलेक्सी नोट 9 उतारा था। लेकिन इस फोन ने बाजार में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। ऐसे में सैमसंग को नोट 9 से खासी उम्मीद है।

Image result for Galaxy Note 9

गैलेक्सी नोट 9 में इस बार सैमसंग ने लगभग हर फीचर्स में बदलाव किए हैं। बड़ी स्क्रीन, ज्यादा बैटरी और इसकी इंटरनट स्टोरेज इसको बाजार में मौजूद सभी फ्लैगशिप फोन से बेहतर बनाती है। इस बार नोट डिवाइस के साथ आने वाला S पेन भी पिछले के मुताबिक ज्यादा भारी और ज्यादा बैटरी के साथ आता है। जो लोग अपने स्मार्टफोन को कंप्यूटर से जोड़ते हैं उनके लिए डॉक की झंझट खत्म कर सैमसंग ने DeX सॉफ्टवेयर लेकर आया है। जिसकी मदद से बिना डॉक फोन लैपटॉप या कंप्यूटर से जुड़ सकेंगे।

Image result for Galaxy Note 9

कीमत की बात करें तो नोट 9 को दो वेकिएंट में उपलब्ध कराया जाएगा। इसका 128 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम मॉडल 999 डॉलर यानी लगभग 68756 रुपये और टॉप वेरिएंट 512 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम के साथ आएगा। इसकी कीमत 1,250 डॉलर लगभग 86031 रुपये रखी गई है। इसकी प्री ऑर्डर अमेरिकी बाजारों में 10 अगस्त से किए जा सकेंगे और बिक्री 24 अगस्त से शुरु होगी।

भारत में इसकी कीमत क्या होगी इसका अब तक कोई ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन जानकारों की मानें तो ये भारत में 65000 से 70000 रुपये की कीमत के बीच हो सकती है।

स्पेसिफिकेशन

इस स्मार्टफोन में 6.4 इंच की स्क्रीन दी गई है। जिसमें सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले दिया गया है। जो क्वार्ड HD+ 2960×1440 पिक्सल के साथ आता है। इसका एल्युमिनियम फ्रेम पुराने नोट 5 की याद दिलाया है। लुक में ये अपने पुराने वेरिएंट जैसा ही दिखता है। स्मार्टफोन में में 2.7 GHz ऑक्टा-कोर Snapdragon 845 प्रोसेसर दिया गया है। लेकिन भारत में इसका एक्सीनॉस 9810 चिप वर्जन उतारे जाने की उम्मीद है।

सैमसंग नोट 9 का कैमरा डुअल लेंस के साथ आता है। इसबार कंपनी ने 12मेगापिक्सल के दो लेंस रियर कैमरा के तौर पर दिया है जो f/1.5 और f/2.4 के अपर्चर के साथ आता है। ये लेंस ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता है। कंपनी ने सॉफ्टवेयर और आर्टिफिशियल इंटेजलीजेंस के जरिए कैमरा बेहतर बनाया है। वहीं फ्रंट फेसिंग कैमरा 8 मेगापिक्सल का दिया गया है। कैमरे में मैनुअल और ऑटो मोड दिए गए हैं। जिन्हें यूजर अपनी सहूलियत के मुताबिक चुन सकता है।

नोट 9 4000mAh की बैटरी के साथ आता है। फोन IP68 सर्टिफायड है जिसका मतलब है कि ये वाटर रेसिस्टेंट होगा। कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें फेस रेकॉग्निशन, फिंगरप्रिंट बायोमैट्रिक सेक्योरिटी के साथ आता है। इसके अलावा इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी जैसे ऑप्शन दिए गए है।

नोट 9 में कंपनी ने DeX सॉफ्टवेयर दिया है। इसकी मदद से कोई भी एक्सटर्नल स्क्रीन को प्लग-इन करके अपने फोन को बड़े स्क्रीन में तब्दील किया जा सकता है। इससे पहले ऐसा करने के लिए डॉक की जरुरत होती थी। इसकी मदद से नोट 9 को एक पोर्टेबल कम्यूटर की तरह काम करता है। खास बात ये है कि अगर आप इस फोन को बड़ी स्क्रीन से जोड़ते हैं तो उस दौरान आप फोन कॉल और मैसेज भी कर सकते हैं। ये आपकी प्रजेंटेशन या अन्य काम में बाधा नहीं डालता।

ये पहलीबार है जब सैमसंग ने S-Pen के हार्डवेयर में कोई बड़ा बदलाव किया है। गैलेक्सी नोट 9 में S-Pen लो-पावर ब्लूटूथ सपोर्ट करता है। जो S-Pen को कैमरा के लिए रिमोट शटर के रुप में बदल देता है। अहर आप ग्रुप फोटो लेते हैं। तो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। नोट 9 के साथ आने वाला ये पेन बैटरी वो होने पर नोटिफाई करता है और महज 40 सेकेंड में इसे फुल चार्ज किया जा सकता है।

Add your comment

Your email address will not be published.