देश में बारिश और बाढ़ का कहर, 16 राज्यों में अलर्ट हुआ जारी

खबरें अभी तक। देश में बारिश और बाढ़ से होने वाली तबाही लगातार जारी है, और बताया जा रहा है की आने वाले एक-दो दिनों में राहत की कोई उम्मीद भी नजर नहीं आएगी। बता दें की मौसम विभाग ने उत्तर से लेकर दक्षिण तक 16 राज्यों में दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. गृह मंत्रालय के आंकड़ो के अनुसार सात राज्यों में अभी तक 774 लोगों की मौत हो चुकी है।

गृह मंत्रालय के नेशनल इमर्जेंसी रिस्पांस सेंटर (एनईआरसी) के मुताबिक बाढ़ और बारिश के कारण केरल में 187, उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170 और महाराष्ट्र में 139 लोगों की जान गई है, गुजरात में 52, असम में 45 और नगालैंड में आठ लोगों की मौत हुई है. रिपोर्ट के अनुसार केरल में 22 और पश्चिम बंगाल में पांच लोग लापता भी हैं. राज्यों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 245 लोग जख्मी हुए हैं. बारिश और बाढ़ के इस कहर से महाराष्ट्र के 26, असम के 23, पश्चिम बंगाल के 22, केरल के 14, उत्तर प्रदेश के 12, नगालैंड के 11 और गुजरात के 10 जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

आपको बता दे की असम में एनडीआरएफ की 15, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में आठ-आठ, गुजरात में सात, केरल में 4, महाराष्ट्र में चार और नगालैंड में एक टीम को तैनात किया गया है। गृह मंत्रालय के एक आंकड़े के अनुसार बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से सात राज्यों में अभी तक 774 लोगों की मौत हो चुकी है। आपको बता दे की  मूसलाधार बारिश की वजह से कर्नाटक के जलाशयों में जलजमाव का स्तर बढ़ता जा रहा है, इससे बाढ़ की स्थिति और भी ज्यादा भयानक होती जा रही है। चेरुथोनी डैम के दो और गेट खोल दिए गए हैं ताकि इड्डुकी जलाशय में पानी का दबाव कम हो।

खराब मौसम की वजह से राज्य के इड्डुकी, वायनाड़, पल्लकड़, एर्नाकुलम, कोझीकोड़, मालापुरम और कोलम आदि इलाकों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. राज्य के कई इलाकों में बचाव कार्य और क्षतिग्रस्त सड़कों के निर्माण के लिए सेना को तैनात किया गया है. राहत शिविरों में ठहरे हुए लोगों के लिए दवा और भोजन के इंतजाम किए जा रहे हैं. इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केंद्र से तत्कालिक राहत और पुनर्वास के लिए 820 करोड़ के अलावा 400 करोड़ रुपये की सहायता राशि की मांग की है. साथ ही उन्होंने केंद्र की टीम को पिछले हफ्ते हुए नुकसान का जायजा लेने दोबारा भेजने की अपील की है।

सीएम ने केंद्र से चार हफ्तों के अंदर स्पेशल पैकेज दिए जाने की भी मांग की है. इसके लिए राज्य सरकार विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करेगी. शुरुआती आकलन के मुताबिक करीब 20 हजार मकान और राज्य की करीब 10 हजार किमी लंबी सड़कें पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. 8316 करोड़ के नुकसान का अंदाज लगाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पंजाब के कई इलाकों में निरंतर बारिश और बाढ़ से स्थिति खराब है।

यूपी के फर्राखाबाद में करीब 4 दर्जन गांव बाढ़ की चपेट में हैं. झांसी में नहरों में जल स्तर बढ़ने से लोग बाढ़ को लेकर सहमे हुए हैं. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में बारिश से कई जगह सड़कें प्रभावित हुई हैं. उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश और भूस्खलन से स्थिति बिगड़ी हुई है. भारी भूस्खलन से देहरादून-मसूरी मार्ग बंद पड़ा हुआ है. राज्य के चंपावत, उद्मसिंह नगर, ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग में हालात खराब हैं. रुद्रप्रयाग में भूस्खलन से सड़कों पर जाम लगा हुआ है और इसकी वजह से रविवार को एक महिला को सड़क पर ही अपने बच्चे को जन्म देना पड़ा. हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में भूस्खलन से एनएच 205 को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।