अमेरिका के गवर्नर बनने की रेस में 14 साल का ईथन सोनबॉर्न

ख़बरें अभी तक। भारत में नेता की कुर्सी में 45 से 50 साल तक के लोग बैठते है और वहीं इन्हें हमारे देश में युवा नेता माना जाता है. लेकिन अमेरिका में ऐसा नहीं है, हम बात कर रहे है अमेरिका के ईथन सोनबॉर्न की जो अभी 14 साल के है और वे गवर्नर बनने की लिस्ट में शामिल है. अमेरिका के वरमॉन्‍ट में रहने वाले ईथन सोनबॉर्न इस राज्‍य के गवर्नर बनने की रेस में हैं. अमेरिका में गवर्नर का दर्जा लगभग वही होता है जो हमारे यहां किसी सीएम का होता है. बता दें कि ईथन सोनबॉर्न गवर्नर पद का चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन खुद को वोट नहीं दे सकते हैं. वोट करने के लिए कम से कम 18 साल का होना अनिवार्य है ऐसे में अगर ईथन सोनबॉर्न गवर्नर बनने में कामयाब होते हैं तो वह राज्‍य से जुड़े फैसले इतनी छोटी उम्र से लेना शुरू कर देंगे.

बता दें कि वरमॉन्‍ट के संविधान में गवर्नर पद के लिए उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. सिर्फ इतना कहा गया है कि गवर्नर बनने के लिए कम से कम चार साल तक वरमॉन्‍ट का निवासी रहा हो ईथन डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं, जिसकी लोकप्रियता इस वक्त वरमॉन्‍ट में बढ़ रही है आपको यह भी बता दें कि वरमॉन्‍ट के अलावा मैशाच्‍युशेट्स और कंसास ऐसे दो राज्‍य हैं जहां गवर्नर पद के लिए उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. ऐसे में कंसास में भी कई युवाओं ने गवर्नर बनने के लिए उम्‍मीदवारी भरी है. भले ही उम्र के मामले में ईथन सोनबॉर्न सबसे छोटे हैं लेकिन वरमॉन्‍ट में ईथन सोनबॉर्न काफी लोकप्र‍िय हो गए हैं. उनका भाषण सुनने काफी लोग पहुंचते हैं. ईथन सोनबॉर्न का कहना है कि उनके पास राज्‍य के हेल्थ केयर रिफॉर्म, आर्थिक विकास और शिक्षा के विकास को लेकर काफी आइडिया है.

बता दें कि उनके प्रतिद्वंदियों में क्रिस्टीन हैलक्विस्ट शामिल हैं जो कि एक ट्रांसजेंडर है. इसके अलावा पर्यावरणविद एथलर और डांस फेस्टिवल की एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर ब्रेंडा सीगेल शामिल हैं. पर्यावरणविद एथलर ने एक डिबेट के दौरान कहा कि अगर वह गवर्नर बनते हैं तो ईथन सोनबॉर्न को युवा मामलों के सलाहकार के तौर पर नियुक्‍त करेंगे. इसके जवाब में ईथन सोनबॉर्न ने कहा कि वह यह पद लेने को तैयार हैं और अगर वह चुने जाते हैं तो एथलर से साफ पानी के मसलों पर सलाह लेंगे. ईथन सोनबॉर्न ने अपनी हाजिरजवाबी से वहां मौजूद लोगों में सबका दिल जीत लिया.

बता दें कि ईथन सोनबॉर्न 13 साल की उम्र से गवर्नर बनने के लिए कैंपेन कर रहे हैं. वरमॉन्‍ट में इससे पहले सबसे कम उम्र के गवर्नर एफ रे केजर रहे हैं. 1961 में जब वह गवर्नर बने थे तो उनकी उम्र 34 साल थी. वहीं ईथन सोनबॉर्न अभी 8वीं कक्षा में हैं आपको बता दें कि ईथन सोनबॉर्न का कई लोग समर्थन नहीं भी करते हैं. कई नेताओं ने गवर्नर पद के लिए उम्र सीमा तय करने के लिए बिल लाने की कोशिश भी की है. लेकिन अब तक ऐसा मुमकिन नहीं हो सका है. ईथन सोनबॉर्न वरमॉन्ट को काफी विकसित देखना चाहते हैं और ईथन सोनबॉर्न उनके राज्‍य में मरियुआना को कानूनी वैधता और एलजीबीटी के मुद्दों को सपोर्ट करते हैं.

ईथन सोनबॉर्न को राजनीति में आने की प्रेरणा 5 साल की उम्र में मिली. उन्‍हें अपने एक किताब में अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति कैनेडी की तस्‍वीर मिली थी और ईथन सोनबॉर्न बड़े होकर अमेरिका के राष्‍ट्रपति भी बनना चाहते हैं. ईथन ने 2044 में राष्‍ट्रपति बनने के लिए एक इंस्‍टाग्राम अकाउंट भी शुरू किया था. हालांकि बाद में गवर्नर बनने की रेस शुरू होने पर उसे बंद कर दिया आपको बता दें कि वरमॉन्‍ट अपने सुंदर लैंडस्‍कैप और मैपल के लिए फेमस है. बता दें कि लगभग 6 लाख की आबादी वाला यह राज्‍य अमेरिका में दूसरा सबसे कम आबादी वाला राज्‍य है.