शहीद औरंगजेब समेत इन वीरों का नाम गैलेंट्री अवॉर्ड के लिए नामांकन हुआ

खबरें अभी तक। मेजर आदित्य कुमार और राइफलमैन औरंगजेब समेत सशस्त्र बलों के 20 जवानों को स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया गया है. इनमें जम्मू कश्मीर के रहने वाले औरंगजेब को शांति काल का तीसरा सबसे बड़ा शौर्य पुरस्कार दिया गया है. आतंकवादियों ने जून महीने में पुलवामा से अगवा करके उनकी बर्बरता से हत्या कर दी थी.

जिस वक्त औरंगजेब को अगवा किया उस समय वह ईद मनाने के लिए छुट्टी पर अपने घर जा रहे थे. 44 राष्ट्रीय राइफल्स से नाता रखने वाले औरंगजेब का पुरी शरीर गोलियों से छलनी करके शव को पुलवामा में कलामपुरा से करीब 10 किलोमीटर दूर फेक दिया था.

वहीं, शौर्य चक्र पाने वाले मेजर आदित्य को 2017 में कश्मीर के बडगाम में एक आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान ‘सावधानीपूर्वक योजना बनाने और बहादुरी से कार्रवाई करने के लिए सम्मानित किया जाएगा.

इसके अलावा सिपाही वी पाल सिंह को मरणोपरांत कीर्ति चक्र के लिए नामित किया गया है. दक्षिण कश्मीर के अलगर गांव में नवंबर 2017 में आतंकवाद रोधी अभियान में उनकी मौत हो गई थी.

इसके अलावा जम्मू कश्मीर के रहने वाले हेड कांस्टेबल शरीफ उद्दीन गैनी और मोहम्मद तफैल को प्रेसिडेंट पुलिस मैडल फॉर गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया गया है. इसके अलवा आठ सीआरपीएफ के जवानों को भी गैलेंट्री मेडल दिया जाएगा.

इसके साथ ही पानी के जहाज़ से दुनिया का चक्कर लगाने वाले अभियान में शामिल रही भारतीय नौसेना की छह महिला अधिकारियों को नौसेना मेडल दिया जाएगा.