स्वतंत्रता दिवस पर हिमाचल में शुरू हुई अनूठी पहल

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के  शिमला जिला के  दूर दराज पंचायत दरकाली ने स्वतंत्रता दिवस से शुरू की अनूठी पहल । समूचे पंचायत क्षेत्र में अब न तो बिकेगा नशा और न ही कोई करेगा नशे का सेवन । क्षेत्र के  इष्ट देवता लक्ष्मी नारायण के समक्ष,  नशा मुक्ति का  लोगो और स्कूली बच्चों ने ली शपथ।  युवा पीढ़ी का तेजी से नशे की ओर बढ़ते झुकाव को देख , शुरू हुई यह पहल। समूचे क्षेत्र में चलाया जाएगा जनजागरण अभियान।

हिमाचल प्रदेश की  राजधानी  शिमला से करीब 160 किलोमीटर दूररामपुर उपमंडल के दूर दराज  पंचायत दरकाली  ने स्वतंत्रता दिवस से समाज को नई  दिशा देने के लिए  अनूठी पहल शुरू की है। स्थानीय प्रमुख इष्ट देवता की उपस्थिति में  पंचायत के सभी वर्गो के लोगो और स्कूली बच्चो ने स्वतंत्रता दिवस को  नशा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया । इस दौरान सभी लोगो ने लक्ष्मी नारायण के समक्ष नशा मुक्त की  शपथ भी ली। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देवता ने ध्वजारोहण में भी हिस्सा लिया और स्कूली छात्रों के मार्चपास्ट की सलामी ली।

दरकारी पंचायत के लोगो ने यह मुहीम युवा पीढ़ी का तेजी से नशे की और झुकाव को देख चलाया है। ताकि युवा गलत संगत में ना पढ़े। अब पंचायत क्षेत्र में ना तो कोई नशे का सेवन करेगा और ना ही नशा बिकेगा । लोगो में डर बना रहे इसी लिए स्थानीय इष्ट के सामने पंचायत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रतिज्ञा दिलवाई। अब करीब 17 सौ की आबादी वाले दरकाली पंचायत के आधा दर्जन से अधिक गाँव जिन में मराला ,दरकाली , कुखी , रडोली , शरण , देवशरण , डोका सेरी ,व् याली आदि गांव में चाहे शादी हो या कोई अन्य समारोह कोई भी नशा प्रयोग नहीं होगा।

इस अभियान के सूत्रधार पंचायत उपप्रधान चेतन पाकला  ने बताया की स्थानीय देवता जिसे वे इष्ट मानते है और सभी लोगो की उन के प्रति आस्थाए भी है, के आगे कसम खा कर अभियान को आगे बढ़ाया है।  उन्होंने कहा यहाँ से यह शुरुआत हुई है। पहले अपनी पंचायत को नशामुक्त करेंगे और यह अभियान आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा महिला मंडलो ,युवक मंडलो और स्थानीय बुद्धिजीवियों के सहयोग से अभियान चलाया है। दरकाली मंदिर कमेटी के प्रधान गंगा दास ने बताया मंदिर कमेटी नशे के खिलाफ है। उन्होंने कहा  पहले ही मंदिर परिसर में नशे पर पावंदी लगाईं थी, अब पंचायत ने यह पहल शुरू की है। इस में मंदिर कमेटी पूरा सहयोग देगी।

युवक मंडल दरकाली के प्रधान भूपेश बदरेल ने बताया आज पंचायतदरकाली ने स्वतंत्रता दिवस पर जो मुहीम छेड़ी है, उस में वे भरपूर सहयोगदेंगे। उन्होंने कहा ना तो गांव के युवा नशा करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। ताकि नशामुक्त समाज का निर्माण हो

कलावती पूर्व बीडीसी मेंबर ने बताया पंद्रह अगस्त को लक्ष्मीनारायण देवता के समक्ष प्रतिज्ञा ली है ही ना तो किसी को पंचायत क्षेत्र में नशा करने देंगे। और नशे का कारोबार होगा। महिलाये इस से काफी खुश और इस से बच्चो को भी नशे से दूर रखने में सहायता मिलेगी।

स्कूली अध्यापक ने बताया स्कूली छात्रों और समाज के सभीवर्गो ने संयुक्त रूप में नशा मुक्ति का संकल्प लिया है।  जिस तरह से नशे की प्रबृति बढ़ रही थी उसे देखते हुए हालात बिगड़ रहे थे। ऐसे में युवा औरबच्चो का भविष्य दाव पर लग गया है। आग अच्छी पहल यहाँ से हुई है , और समूचे क्षेत्र को लोग संदेश देंगे.