अटल जी की शख्सियत को विदेशों में भी किया जाता था पसंद, शोक में डूबा अंतराष्ट्रीय जगत

खबरें अभी तक। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे पड़ोसी देशों में भी शोक की लहर फैल गई है। अटल जी की शख्सियत ही ऐसी थी कि उनके चाहने वाले सिर्फ देश में ही नहीं विदेशों में भी हैं।

भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामगेयाल वांगचुक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शनों के लिए पहुंच गए हैं। वहीं नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री पीके ग्यावाल, श्रीलंका के कार्यकारी विदेशी मंत्री लक्ष्मण किरीला, बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली और पाकिस्तान के कानून मंत्री अली जफर वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज दिल्ली पहुचेंगे।

Related image

हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रदांजलि देते हुए कहा, ‘आज हमने एक मानवतावादी और श्रीलंका का सच्‍चा दोस्‍त खो दिया। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक दूरदर्शी नेता और लोकतंत्र के रक्षक थे। परिवार और दुनियाभर में फैले उनके लाखों प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना।

Image result for श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर भारत सरकार और भारत के लोगों के प्रति दिल से संवेदना। दुनिया उन्हें हमेशा एक आदर्श राजनेता के रूप में याद करेगी।

Image result for भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे

पाकिस्तान के होने वाले प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी इस उपमहाद्वीप की बड़ी राजनीतिक हस्ती थे। भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहतर करने के उनके प्रयास हमेशा याद रखे जाएंगे। इस कठिन घड़ी में हम भारत के साथ खड़े हैं।

Image result for प्रधानमंत्री इमरान खान

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने वाजपेयी के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की खबर सुनकर मुझे बेहद दुख हुआ। ईश्‍वर उनकी आत्‍म को शांति दें।

Related image

बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, ‘यह बांग्‍लादेश की जनता के लिए बहुत दुखद दिन है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से हम अत्‍यंत दुखी हैं। वह भारत के अत्‍यंत प्रसिद्ध बेटे थे।’

Image result for बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

भारत में अमेरिकी के राजदूत केनेथ आइ जस्‍टर ने कहा कि वाजपेयी और बुश के कार्यकाल से पहले भारत अमेरिका संबंधों में दूरी बनाकर रखी जाती थी। दोनों नेताओं ने रिश्‍ते को नई ऊंचाई पर पहुंचाया।

Image result for अमेरिकी के राजदूत केनेथ आई जस्‍टर

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने कहा भारत-चीन संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता। माननीय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर गहरा शोक।

Image result for चीन के राजदूत लुओ झाओहुई

गौरतलब है कि लंबे वक्त से मौत से जंग लड़ रहे अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम 5.05 बजे दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। अटल बिहारी वाजपेयी खराब स्वास्थ्य की वजह से करीब पिछले दो महीने से यहां पर भर्ती थे।