शहर की सुरक्षा होगी चाकचौबंध, सीसीटीवी का रास्ता साफ

खबरें अभी तक। गुरुग्राम में मुख्यमंत्री के आदेशों के बाद अब जीएमडीए ने सीसीटीवी लगाने के कार्य में टैंडर प्रक्रिया को शुरु कर दिया है। जल्द ही कैमरे लगाने का भी काम शुरु हो जायेगा। गुरुग्राम में 60 हजार सीसीटीवी लगाये जाने है।

गुरुग्राम में सुरक्षा हाईटैक और पुख्ता करने के लिए सीएम मनोहर लाल ने जीएमडीए की बैठक में चर्चा करने के बाद अधिकारियों को आदेश जारी किये थे। कि गुरुग्राम में 60 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाये जाये। गुरुग्राम के अलावा मानेसर इलाके में भी करीब हजारों की संख्या में कैमरे लगाये जायेंगे। सीसीटीवी की सहारे पूरे शहर की सुरक्षा की जायेगा और हर एक एक्टीविटी पर भी नजर  रखी जायेगी। इसके लिए गुरुग्राम के जीएमडीए के अधिन इन कैमरों को एक ही जगह से कंट्रोल किया जायेगा। कैमरों को लगाने का काम जल्द ही शुरु हो जायेगा। इसके लिए बैठक में सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं। साथ ही जीएमडीए अधिकारियों ने इस संबंध में टैंडर प्रक्रिया को भी शुरु कर दिया है।

गुरुग्राम में 60 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए जीएमडीए को पुलिस, जिला प्रशासन, नगर निगम की तरफ से भी अब पूरी तरह से जो कानूनी कार्रवाई करनी थी वो हो चुकी है। इसके साथ ही कैमरों को किस जगह लगाये जायेंगे उसके लिए भी काम पूरा हो चुका है। पहले चरण में उन जगहों पर जहां एक्सीडेंट ज्यादा होते है। जाम ज्यादा लगता है। वहीं उसके साथ सभी मैन रोड़ पर भी सीसीटीवी लगाये जायेंगे। वहीं दूसरे चरण में मानेसर औद्यौगिक क्षेत्र है उसकों ध्यान में ऱखते हुए वहां की सुरक्षा के लिए आईएमटी मानेसर के सभी मैन रोड और पूरे आईएमटी में कैमरे लगाये जायेंगे। बाजार और भीड भाड वाले इलाकों में कैमरों को लगाने के काम अगले हफ्ते और 10 दिनों में शुरु हो जायेगा। इसके लिए जीएमडीए की तरफ से तैयारी कर ली गई है।

वहीं ये कैमरे इतने हाईटैक होंगे की पूरी तरह से आस-पास हो रही एक्टीविटी पर नजर रखेंगे। इसके लिए एक ही कंट्रोल रुम बनाया गया है। जिससे पूरी तरह से कैमरों को सही तरीके से कंट्रोल किया जा सके। गुरुग्राम में इस कदम के बाद सुरक्षा के लिहाज से बड़ा कदम कह सकते है। जिससे शहर की हर गतिविधि पर पूरी तरह से नजर रह सकेगी। मुख्यमंत्री ने खूद इस प्रोजेक्ट को लेकर जीएमडीए की बैठक में ऐलान किया था। गुरुग्राम में सीसीटीवी लगाये जाये।