केरल के बाद अब मध्यप्रदेश पर मंडराया आसमानी आफत का खतरा

खबरें अभी तक। केरल में अभी आसमानी आफत से लोगों को राहत भी नहीं मिली थी कि अब मध्यप्रदेश में भी बारिश का कहर दिखना शुरु हो गया है। पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश में हो रही बारिश से लोगों का नीजी-जीवन मुश्किल हो गया है. हालांकी अभी कुछ समय के लिए बारिश थमी हुई है. लेकिन मौसम विभाग की माने तो कुछ समय के राहत के बाद मध्य प्रदेश में फिर भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत पूरे राज्य में हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. हालात इतने बदत्तर हो गए हैं की लोगो का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. लगातार हो रही बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं जिसके कारण कई जगहों पर सड़क संपर्क कट गया है. बता दे की राजधानी भोपाल में बीते 24 घंटो के दौरान 154 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है, जिसके बाद कई जगहों पर जलजमाव की शिकायतें आई।

इसके अलावा आगामी 24 घंटो के लिए मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है. भोपाल मौसम केंद्र के मुताबिक 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. भोपाल स्थित मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और भोपाल के मौसम को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक हैं, उत्तरी मध्य प्रदेश के मध्य भाग में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, साथ ही हवा के ऊपरी हिस्से में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक चक्रवाती हवा का घेरा भी बना हुआ है, जिसकी वजह से अगले 24 घंटों में फिर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है उनमें ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, भिंड, मुरैना, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, टीकमगढ, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सागर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम और झाबुआ शामिल है. इसके अलावा उज्जैन, इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर, और चंबल संभाग के अलावा नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी जिलों में वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेगी।