LG और Samsung जैसी बढ़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां बढ़ा सकती है अपने प्रॉडक्ट्स के दाम, जानिए क्या है वजह

खबरें अभी तक। इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां जल्द ही अपने प्रोडक्टस के दाम बढ़ाने वाली है। टिकाऊ उपभोक्ता सामान बनाने वाली कंपनियां त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले इलेक्ट्रॉनिक सामानों के दाम बढ़ा सकती हैं। रुपए में कमजोरी आने से रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स की कीमतें जल्द 3-6 फीसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती हैं।

Image result for इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां बढ़ा सकती है इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स की कीमतें, जानिए क्या है वजह

इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स के मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनियों एलजी और सैमसंग ने इस वीकेंड से अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतें 3-5.5 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है। अन्य ब्रैंड्स भी कीमतों में वृद्धि की तैयारी कर रहे हैं। कंप्यूटर बनाने वाली लेनोवो ने कीमतें 3-4 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है। इसके बाद लेनोवो के मॉडल्स की कीमतें 700-3,000 रुपए तक बढ़ जाएंगी। ऑनलाइन पर फोकस करने वाले कोडैक, थॉमसन और बीपीएल जैसे टेलिविजन ब्रैंड्स ने 32 इंच और इससे अधिक के टेलिविजन की कीमतें 1,000-2,200 रुपए तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

Image result for इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां बढ़ा सकती है इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स की कीमतें,

रुपया शुक्रवार को एक बार फिर डॉलर के मुकाबले 70 को पार कर गया। इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री ने पहले कीमतों को 66-67 प्रति डॉलर पर बेंचमार्क किया था। इस इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले महत्वपूर्ण कंपोनेंट्स आयात किया जाता है। सरकार ने पिछले महीने रेफ्रीजरेटर, वॉशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर और कुछ अन्य प्रॉडक्ट्स पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया था। इससे इनकी कीमतों में 8 फीसदी तक की कमी हुई थी, लेकिन अब इसमें से आधी कटौती का असर समाप्त हो जाएगा।

Image result for रुपया शुक्रवार को एक बार फिर डॉलर के मुकाबले 70 को पार कर गया