38 पीजीटी शिक्षकों की इंक्रीमेंट रूकी, 25 फीसदी दिया था कम रिजल्ट

खबरें अभी तक। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में कम रिजल्ट देने वाले 38 पीजीटी शिक्षकों की इंक्रीमेंट एक साल के लिए रोक दी है। सरकार के इन आदेशों के बाद शिक्षा विभाग में हडकंप मचा हुआ है। शिक्षा विभाग ने कम रिजल्ट देने वाले 38 पीजीटी शिक्षकों की सूची वेबसाइट पर नाम, विषय और रिजल्ट की प्रतिशतता के साथ डाल दी है। इस साल खराब रिजल्ट देने पर शिक्षकों पर पहली बार कार्रवाई की गई है।

शिक्षा विभाग की इस गाज से शिक्षकों में सरकार और विभाग के खिलाफ गुस्सा भी भड़क सकता है। हालांकि कहा जा रहा है कि यह कार्यवाई इसलिए की गई है ताकि आगे चलकर सरकारी स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई में गिरावट न आए। शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों, प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि वे सूची में शामिल शिक्षकों की इन्क्रीमेंट पर कोई भी कागजी कार्यवाही करने में समय बर्बाद न करें। उल्लेखनीय है कि सरकार की ओर से पहले ही यह साफ कर दिया गया था कि स्कूलों में जिन शिक्षकों के विषयों में छात्रों का रिजल्ट 25 फीसदी भी नहीं रहा है, उन पर कार्रवाई की गाज गिराई जाएगी।

शिक्षा विभाग की ओर से बनाई की सूची में रिजल्ट को लेकर काफी हैरतअंगेज खुलासे भी हुए हैं। राज्य के दो स्कूल तो ऐसे भी हैं, जहां पर राजनीतिक विज्ञान में छात्रों का रिजल्ट जीरो प्रतिश्त रहा है। इसके अलावा कई विषयों में छात्रों के अंक 20, 15 और दस प्रतिशत तक भी आए हैं