अमेरिका ने की हरियाणा को वायु प्रदुषण पर तकनीकी विशेषज्ञता देने की पेशकश

ख़बरें अभी तक। भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई. जस्टर ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात कर वायु प्रदुषण पर मिल कर काम करने की पेशकश की है। उन्होंने आशा जताई की यह प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में दूरगामी साबित होगा। उन्होंने हरियाणा को केरोसिन मुक्त और खुले में शौच मुक्त  घोषित करने के लिए भी राज्य सरकार की सराहना की।

भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई. जस्टर ने बुधवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केनेथ आई. जस्टर का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार वायु प्रदूषण के मुद्दे पर बेहद गंभीर है और इस दिशा में कई कदम उठाए हैं। थर्मल पावर प्लांटों को हरित ऊर्जा संयंत्रों में परिवर्तित किया जा रहा है और अवशेष जलाने के क्षेत्र में भी बहुत कुछ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में सीएनजी फीलिंग स्टेशनों को भी बढ़ावा दे रही है और हम जल्द ही सिटी बस सर्विस स्कीम के तहत गुरुग्राम में स्वच्छ ईंधन की 200 बसों का बेड़ा शुरू करने जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में हिसार में हरियाणा का पहला नागरिक हवाई अड्डा प्रदेश के लोगों को समर्पित किया है। बैठक में बताया गया कि आज हरियाणा कई क्षेत्रों में प्रथम स्थान पर है। कारोबार की सहुलियत की रैंकिंग में हरियाणा उत्तर भारत में प्रथम स्थान पर जबकि पूरे देश में तीसरे स्थान पर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से अपनी निकटता के कारण, हरियाणा विभिन्न प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का प्रमुख केन्द्र है। इसके अलावा, गोवा और दिल्ली को छोडक़र बड़े राज्यों में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सर्वाधिक है।