रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) एग्जाम की तारीख का हुआ ऐलान

ख़बरें अभी तक। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने पदों पर रिक्रूटमेंट एग्जाम के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. रेलवे में ग्रुप डी लेवल 1 ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समैन जैसे पदों के लिए होता है. ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर दिया जाएगा. यह परीक्षा 17 सितंबर को आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी कर सीबीटी परीक्षा के सेक्शन वाइज मार्क्स की जानकारी दी है। आरआरबी के अनुसार ग्रुप डी में 62,907 पदों पर भर्तियां करने वाला है। इसके लिए 1.9 करोड़ कैंडिडेट्स ने आवदेन किया है।

बता दें कि ग्रुप डी के पदों पर सिलेक्शन के लिए दो परीक्षाएं आयोजित होंगी- सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) और पीईटी (फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट). सीबीटी पेपर में कुल 100 सवाल होंगे, जिनको हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. नोटिफिकेशन के अनुसार सीबीटी परीक्षा 90 मिनट की होगी, जबकि दिव्यांग उम्मीदवारों को 120 मिनट दिए जाएंगे। ग्रुप डी परीक्षा लेवल 1 की सीबीटी परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे। इसमें मैथ्स, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर के सवाल पुछे जाएंगे।

उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे. ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं. यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी, जिसमें मिले नंबरों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण यानी पीईटी में भेजेगा. सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक-तिहाई नंबर काटे जायेंगे. सीबीटी पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

सेक्शन वाइज मार्क्स

मैथ्स- 25

जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग- 30

जनरल साइंस- 25

जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर- 20