जन्माष्टमी की पूरे देश में मची धूम, PM मोदी-राष्ट्रपति ने दी बधाई

खबरें अभी तक। जैसा कि हम जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म अत्यंत कठिनाई में मातुल कंस की जेल में हुआ था. पिता वसुदेव ने उफनती यमुना को पार कर रात्रि में ही उन्हें वृंदावन में यशोदा-नन्द के घर छोड़ा. यशोदानंदन को खोजने और मारने कंस ने कई राक्षस-राक्षनियों को वृंदावन भेजा किंतु नन्हे बालगोपाल ने इन सब का वध कर स्वयं को इनसे बचाया।

Image result for देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, PM मोदी-राष्ट्रपति ने दी बधाई

बालगोपाल कि लीलाओं का अंत तो मानो जैसे कभी होगा ही नहीं बालगोपाल ने इंद्र के प्रकोप और घनघोर बारिश से वृंदावनवासियों को बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को अपनी अंगुली में उठा लिया. यशोदा के लाल ने गोपिकाओं से माखन लूटा, गायें चराईं, मित्र मंडली के साथ खेल खेल में कालियादह का मानमर्दन किया. बृजधामलली राधा और अन्य गोपियों के साथ रास किया. कंस वध किया और भी कई इस तरह कि लीलाएं रची।

Image result for देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम,

बालगोपाल ने बालमित्र सुदामा से द्वारकाधीश होकर भी दोस्ती को अविस्मृत रखा. द्रोपदी का चीरहरण निष्प्रभावी किया. धर्मपालक पांडवों की हर परिस्थिति में रक्षा की. अर्जुन को कुरुक्षेत्र में गीता का उपदेश दिया. द्वारकापुरी की स्थापना की।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर देश के कई मंदिरों में रौनक लगी हुई है जैसा कि हम जानते हैं यशोदा के लाल और भगवान विष्णु के आठवें अवतार माने जाने वाले श्रीकृष्ण का आज जन्मदिन है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बड़ी धूम मची हुई है. हर साल कि तरह इस साल भी यह त्यौहार धूम-धाम से मनाया जा रहा है. इस बार इस त्योहार को दो दिनों तक मनाया जा रहा है, कुछ हिस्सों में रविवार को इसे मनाया गया हालांकि अधिकतर हिस्सों में आज ही इसका जश्न मना रहे हैं।

बता दें कि रविवार रात से ही मथुरा, वृंदावन, वाराणसी समेत देश के कई बड़े मंदिरों में रौनक लगनी शुरू हो गई. आज देश के कई हिस्सों में कई बड़े कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू समेत कई बड़े नेताओं ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर देशवासियों को बधाई दी।