अमेरिका से मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि पर रोक लगने के बाद बौखलाया पाकिस्तान

खबरें अभी तक। पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि 30 करोड़ डॉलर पर अमेरिका ने फिलहाल रोक लगा दी है। दक्षिण एशिया रणनीति के तहत ठोस कार्रवाई नहीं करने पर अमेरिका ने कोलिजन सपोर्ट फंड राशि को देने से इंनकार कर दी है। वहीं अमेरिका के इस निर्णय पर पाकिस्तान का कहना है कि इस राशि को अमेरिकी मदद के तौर पर परिभाषित नहीं किया जा सकता है।

Image result for अमेरिका से मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि पर रोक लगने के बाद बौखलाया पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को कहा कि अमेरिका ने कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत 30 करोड़ डॉलर की राशि दी थी।  इसे ‘आर्थिक मदद’ के तौर पर परिभाषित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पांच सितंबर को पाकिस्तान आने वाले हैं। हम अमेरिकी राजनयिक के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे।’

महमूद कुरैशी ने कहा, ‘हम पारस्परिक सम्मान और समझ के सिद्धांतों के अनुसार अपने स्थगित द्विपक्षीय रिश्तों में फिर जान डालने का प्रयास करेंगे।’ हालांकि कुरैशी ने कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत मिले अमेरिका के 30 करोड़ डॉलर को आर्थिक मदद मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘यह पैसा हमारा था जो हमें आतंकवाद के खिलाफ अमेरिकी लड़ाई में शामिल होने की वजह से मिली थी।’

पाकिस्तान की आतंकियों के खिलाफ खराब रिकॉर्ड के बाद डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने यह फैसला लिया है। अमेरिकी सेना की ओर से बताया गया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर यानी तकरीबन 2100 करोड़ रुपये की मदद रद्द कर दी गई है।

गौरतलब है कि पेंटागन ने अमेरिकी संसद से अनुरोध किया है कि वह कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की राशि पर पुन:विचार करे। क्योंकि पाकिस्तान दक्षिण एशिया रणनीति के तहत ठोस कार्रवाई करने में असफल रह रहा है।