KISS करने से आप एक मिनट में कर सकते है 11.2 कैलोरी बर्न

खबरें अभी तक। अमेरिका की लुइसविले यूनिवर्सिटी ने अपनी एक ऐसा रिसर्च किया जिससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी. जी हां वेट लॉस करने में kiss आपकी मदद कर सकती है. पेश किए गए रिपोर्ट में sex और kiss में कितने फायदें है गिनाया गया है. लुइसविले यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ब्रायंड स्टैमफोर्ड के अनुसार, kiss करते समय व्यक्ति को एक मिनट में दो कैलोरी बर्न करते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म दोगुना हो जाता है. जो कि ट्रेडमिल पर जॉगिंग के दौरान एक मिनट में 11.2 कैलोरी बर्न होती है. वेट लॉस पर कई सर्वे हुए है, जिसमें यह बताया गया है कि kiss आपकी कैलोरी को बर्न करता है जिससे आपका मोटापा घटता है.

जानकारों के मुताबिक सेक्स के समय किए गए 1 kiss से लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है. एक बार में sex के दौरान 500 से 1000 कैलोरी खर्च होती है जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी यानी वसा घटाने में मदद मिलती है. साथ ही रिपोर्ट में ये बताते हैं कि sex से एंड्रोफिन हार्मोन की मात्रा बढ़ती है लिहाजा शरीर की त्वचा सुंदर, चिकनी व चमकदार होती है.

विशेषज्ञों के मुताबिक sex के समय किए गए एक kiss से लगभग 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है. इस तरह 390 बार kiss करने से 1/2 किलो वजन घट सकता है. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक kiss से हर हाल में एक मिनट में 2 से 6 कैलोरी बर्न होती है. ये रक्त संचार ठीक रखने में मददगार करता है. दो लोगों के बीच बॉडिंग को मजबूत बनाता हैं और इससे सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और खुशी मिलती है