Apple: iPhone 8 की कीमतों में आएगी भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

खबरें अभी तक। ऐपल इसी महीने 12 सितंबर को एक इवेंट करने जा रहा है और इस दौरान आईफोन सहित कंपनी कुछ नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी में है। इवेंट में तीन नए आईफोन लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। इसी बीच फोन ट्रेड कंपनियों ने खरीदारों को पुराने आईफोन को लेकर आगाह करना शुरू किया है। जानकारी के मुताबिक एक रिपोर्ट में कहा फोन ट्रेड कंपनियों ने खरीदारों से पुराने आईफोन अभी से ही बेचने की सलाह दे रहे हैं।

Image result for Apple: iPhone 8 की कीमतों में आएगी भारी गिरावट, जानिए क्या है वजह

पिछले आईफोन लॉन्च की स्टडी करने वाली एक फर्म के मुताबिक iPhone 8 की वैल्यू 8 फीसदी तक कम हो सकती है। नए आईफोन के लॉन्च होने के बाद इसकी वैल्यू में एक्स्ट्रा 6 फीसदी की गिरावट हो सकती है।

एनवरफोन के ऑनलाइन हेड डेनिस टिमिस ने कहा है। ‘नए आईफोन के लॉन्च होने के साथ ही पुराने हैंडसेट की वैल्यू मे काफी गिरावट होगी। मार्केट में पुराने हैंडसेट की बाढ़ सी होगी, क्योंकि लोग पुराने डिवाइस बेच रहे होंगे और नए मॉडल में स्विच करेंगे। इसलिए पुराने हैंडसेट की वैल्यू भी गिरेगी।

मोबाइल रिसाइकलिंग कंपनी ने भी इसकी स्टडी की है और पाया है कि पिछले छह जेनेरेशन के आईफोन की वैल्यू में तेजी से गिरावट आई है। नए मॉडल के आते ही पुराने मॉडल की वैल्यू तेजी से गिर रही है। इस रिपोर्ट के मुताबिक नए आईफोन के लॉन्च होते ही 10 दिन के अंदर पुराने आईफोन की वैल्यू लगभग 4,500 रुपये तक गिरेगी।

बेन इंडस्ट्री की खबरों पर नजर रखते हैं और इसी तरह की लीक्ड तस्वीरें जारी करते हैं। हालांकि यह कितना सही है इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

अगले iPhone की जो तस्वीर उन्होंने पोस्ट की है इसमें फ्रंट और बैक देखा जा सकता है ये गोल्ड है। हालांकि इससे पहले जो तस्वीर लीक हुई थी। वो गोल्ड नहीं था। इसलिए बताया जा रहा है iPhone XS को कंपनी तीन कलर वेरिएंट में लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि इस बार कंपनी ब्लू कलर वेरिएंट भी लॉन्च करेगी।

अब तक जितनी जानकारियां सामने आई हैं उनके मुताबिक iPhone X के नए मॉडल में इस बार नया A सिरीज प्रोसेसर, 512GB मेमोरी दी जाएगी। इसके अलावा एक बड़ा iPhone X आ सकता है जिसकी डिस्प्ले 6.5 इंच की होगी, हालांकि इसके स्पेसिफिकेशन्स iPhone X जैसे ही होंगे।