भारत और अमेरिका के बीच वार्ता, विदेश और रक्षा मंत्री पहुंचे भारत

खबरें अभी तक। भारत और अमेरिका के बीच आज ‘2+2’ फॉर्मूले के तहत सामरिक बातचीत शुरू हो गई है. अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो बुधवार को भारत पहुंचे, आज उन्होंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ मुलाकात की. भारत और अमेरिका के बीच गुरुवार को हुई 2+2 लेवल बातचीत में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने कहा कि हमारे दोनों देश कई मामलों में समान वैल्यू को साझा करते हैं।

बैठक में सुषमा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोनों ही रिश्तों को आगे ले जाना चाहते हैं. मुझे उम्मीद है कि आज जो भी फैसला होगा वह दोनों देशों को आगे बढ़ाएगा। बैठक से पहले माइक पोम्पियो ने कहा है कि रूसी प्रक्षेपास्त्र प्रणाली खरीद की भारत की योजना या उसके ईरान के साथ संबंध 2 प्लस 2 सामरिक वार्ता में प्रमुख मुद्दे नहीं होंगे. पोम्पियो के साथ अमेरिकी रक्षामंत्रीजेम्स मैटिस भी भारत आए हैं।

भारतीय विदेश विभाग की तरफ से कहा गया है कि दोनों देश के पास एक उचित सामरिक साझेदार है, जो स्पष्ट रूप से हमारा एकमात्र प्रमुख रक्षा साझेदार है. जिसके साथ हमारे प्रमुख संबंध हैं और वह हमारे भारत-प्रशांत सामरिक क्षेत्र में सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।