देश के 22 शहरों में आने वाले 10 साल में खत्म होगा पीने का पानी, सेंट्रल वाटर कमीशन रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ख़बरें अभी तक। सेंट्रल वाटर कमीशन (CWC) और सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड (CGWB) की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ वर्षों में देश के 22 शहरों में पानी पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। इस लिस्ट में दिल्ली, गुरुग्राम, इंदौर, मंदसौर, उज्जैन, गाजियाबाद, बंगलूरू, चेन्नई, जयपुर, अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर, गांधीनगर, अहमदाबाद, अमृतसर, शिमला, फतेहगढ़, वाराणसी, कोयंबटूर, त्रिपुर, वेलूर, सेलम और तिरुपति आदि शामिल हैं। ये वो शहर हैं, जहां पर अंडर ग्राउंड वाटर का रिचार्ज लेवल लगातार गिरता जा रहा है। जल निगम के आंकड़ों के अनुसार बीते 10 वर्षों में अंडर ग्राउंड वाटर लेवल 25 से 30 फीट तक नीचे गिरा है।

इसे देखते हुए जल संसाधन नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय हरकत में आ गया है। मंत्रालय की ओर से सीडब्ल्यूसी और सीजीडब्ल्यूबी के सदस्यों की समिति बनाई गई है। पानी के स्रोत धीरे-धीरे खत्म होने की वजह शहरों में तेजी से बढ़ती जनसंख्या है।

पानी के गिरते स्तर के मद्देनज़र शहरों से पानी की स्टेट्स रिपोर्ट एकत्र करने के लिए समिति बनाई गई है। गाजियाबाद में नगर निगम को नोडल एजेंसी नामित किया गया है। इस समिति के नोडल इंचार्ज सेंट्रल वाटर कमीशन के चीफ इंजीनियर होंगे।