मशहूर संगीतकार ए. आर. रहमान के शो के साथ YouTube Originals की भारत में हुई शुरुआत

खबरें अभी तक। भारत में YouTube ओरिजिनल की आ चुका है। जानकारी के मुताबिक You Tube ओरिजिनल की शुरुआत हो चुकी है। फिलहाल यू ट्यूब ये सर्विस फ्री में दे रहा है और इसमें ये एड सपोर्टेड है। गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी ने जानकारी दी है कि YouTube  ओरिजिनल के लिए सब्सक्रिप्शन ऑप्शन के लिए घोषणा की जानी अभी बाकी है। अभी तक इसके लिए किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

Image result for YouTube Originals

यूट्यूब प्रीमियम को 2016 में लॉन्च किया गया था। ये दुनियाभर में 17 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है। YT Originals भी यूट्यूब प्रीमियम सेवाओं में ही शामिल है। इससे यूजर्स यूट्यूब म्यूजिक, यूट्यूब गेमिंग और यूट्यूब किड्स से एड फ्री कंटेंट को ऐक्सेस कर सकते हैं।

भारत में YouTube ओरिजिनल की शुरुआत मशहूर संगीतकार ए. आर. रहमान के शो के साथ की गई है। फिलहाल के लिए इंडिया ओरिजिनल कंपनी के एड-सपोर्टेड प्लेटफॉर्म पर ही रहेगा। हालांकि आने वाले दिनों में एड-फ्री सब्सक्रिप्शन सर्विस- यूट्यूब प्रीमियम को लॉन्च किया जाएगा।

YouTube इंडिया के इंटरटेनमेंट हेड सत्य राघवन ने जानकारी दी है कि कंपनी ओरिजिनल कंटेंट्स के लिए मल्टीपल फॉर्मेट्स पर ध्यान दे रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं का विस्तार भारत में तेजी से हो रहा है। यहां अमेजन, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं।

साथ ही ऐसी सेवाएं देने वाली कंपनियां ओरिजिनल शो बनाने में भारी निवेश भी कर रही हैं। 2019 में दुनियाभर में YouTube 50 नए ओरिजिनल की तैयारी कर रहा है। साथ ही 60 प्रोजेक्ट्स अब तक रिलीज किए जा चुके हैं।