सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नहीं रुक रही मॉब लिंचिंग की घटनाएं, भीड़ की हिंसा ने ली युवक की जान

खबरें अभी तक। देश में लगातार बढ़ रहे मॉब लिंचिंग पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी घटनाएं नहीं रुक रही हैं। ताजा मामला बिहार के सीतामढ़ी का है। सीतामढ़ी के रीगा थाना के रमनगरा इलाके में भीड़ की हिंसा की वजह से एक युवक की मौत हो गई है, घटना रविवार की है।

Image result for सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नहीं रुक रही मॉब लिंचिंग की घटनाएं

पिकअप वैन के चालक से लूट की अफवाह के बाद गांव वालों ने एक युवक को लाठी डंडों से इतना मारा कि वो बेहद गंभीर रूप से जख्मी हो गया। रूपेश नाम के इस जख्मी युवक की पटना में इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस ने एक नामजद और डेढ़ सौ अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

सीतामढ़ी में भीड़ की हिंसा का शिकार हुए युवक के मामले में पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बड़ा हमला बोला है। तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, ”नीतीश जी, बिहार में कल मॉब लिंचिंग की दो घटनाएं और हुई है। सीतामढ़ी में एक युवक की भीड़ ने सरेआम पीट-पीटकर हत्या कर दी। जमुई में भी भीड़ ने एक को पीटा। केंद्र की मॉब लिंचिग समर्थक सरकार ने बिहार में ऐसी घटनाओं को प्रायोजित करने पर आपको ईनाम देने का वादा किया है क्या?”

बिहार में इंसाफ के नाम पर शुरू हुई हिंसा अब भीड़ की आदत बनती जा रही है। आठ सिंतबर को रोहतास में बच्चों के झगड़े में एक महिला की जान ले ली गई। सात सितंबर को बेगूसराय में भीड़ ने अपहरण के शक में तीन युवकों को पीट पीटकर मार डाला। इसी तरह 20 अगस्त को आरा में भीड़ एक महिला की जान की दुश्मन बन गई। इसे निर्वस्त्र करके सरेबाजार घुमाया गया।

भीड़ की हिंसा को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 17 जुलाई को कुछ दिशा निर्देश जारी किए थे। उस दिशा निर्देश के बावजूद देश में भीड़ की हिंसा नहीं रूक रही थी। परसों ही सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर राज्यों को एक हफ्ते के अंदर दिशा निर्देश लागू करने का आदेश दिया है।