आज से शुरू हुई छमाही परीक्षा, पहले ही दिन बच्चों व अध्यापकों को हुई परेशानियां

ख़बरें अभी तक। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित की जाने वाली छमाही परीक्षा के आयोजन के पहले ही दिन अध्यापकों व छात्रों के पसीने छूट गए। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक और 1 से 4 बजे तक ली जा रही है। शाम को ही बीईओ कार्यालय से स्कूल के अध्यापकों को पेपर मिले और 9 बजे पेपर शुरू होने से 10 मिनट पहले जब पेपर खोले गए तो स्कूल स्टाफ के हाथ पांव फूल गए कि जिस कक्षा में 70 बच्चे परीक्षा देने वाले हैं उस कक्षा में बोर्ड की तरफ से 35 पेपर ही भेजे गए हैं।

यह हाल किसी एक स्कूल का नहीं नारनौंद ब्लॉक के सभी स्कूलों का यहीं हालात नजर आए। ऐसे में भला कैसे इस प्रदेश की शिक्षा का स्तर सुधरेगा। सरकार शिक्षा के स्तर सुधारने के लाख दावे करे लेकिन असलियत में सुधार की जरूरत हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी को है। पेपरों की संख्या कम होने के कारण अध्यापकों को फोटोस्टेट करवाकर काम चलाना पड़ा। वहीं जिस गांव में फोटोस्टेट की सुविधा नहीं है उस स्कूल के अध्यापकों को सहर में फोटोस्टेट करवाने के लिए आना पड़ा वहां बच्चों को करीब एक ढेड़ घंटा लेट परीक्षा शुरू हुई।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौंद के अध्यापक सूरज ने बताया कि कल हमे आदेश मिले थे कि सभी पेपर बीईओ ऑफिस से ले जाकर स्कूल के प्रिंसिपल की देखरेख में रखने को कहा गया। लेकिन फिर से सभी पेपर वापिस बीईओ कार्यालय में जमा करवाने के आदेश जारी होने की बात कही गयी।

जयभगवान कश्यप हसला के ब्लॉक प्रधान ने कहा कि भिवानी बोर्ड से पेपर आधे ही मिले। ऐसे में कैसे परीक्षा को सही ढंग से संपन्न करवाया जाए। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले पेपर खोले गए। तब पता चला कि पीछे से आधे ही पेपर आए हैं। ऐसे में अचानक जल्दबाजी में फोटोस्टेट करवाकर काम चलाना पड़ा जिसमे परीक्षा भी देरी से शुरू हुई। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की तरफ से पेपर बाटने के लिए जिस कर्मचारी ईश्वर सिंह की डयूटी लगाई गई है उन्होंने कहा कि इस बारे में बीईओ से ही बात करें। मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता।