घूमने-फिरने के शौकीन जरुर पढ़े ये लेख..

खबरें अभी तक।   आखिर देश-दुनिया घूमना किसको अच्छा नहीं लगता पर फिर भी अगर आप ज्यादा ही घूमंतु प्रवृति के हैं तो ये पूरा लेख पढ़िएगा। ट्रैवलर बनने के लिए बहुत ही छोटी-छोटी चीज़ें होती हैं जिन पर गौर करना होता है। इससे न सिर्फ आप ट्रिप के दौरान पैसे बचा पाते हैं बल्कि कई सारी जगहें घूमने के साथ ही भरपूर एन्जॉय भी कर पाते हैं। ये बहुत ही बेसिक और कारगर फंडे हैं जिन्हें फॉलो कर आप इसका फर्क खुद महसूस कर पाएंगे। ट्रैवलिंग के दौरान रेस्टोरेंट्स की जगह स्ट्रीट फूड्स खाना, महंगे होटलों की जगह होमस्टे में रहना और ट्रैवल इंश्योरेंस लेना इन्हीं जरूरी चीज़ों में से एक है। जानेंगे ऐसे ही कुछ और टिप्स के बारे में।

 1. टूरिस्ट साइट पर खाना-पीना अवॉयड करें

किसी भी पॉप्युलर टूरिस्ट साइट पर अवेलेबल खाने-पीने की चीज़ें सामान्य जगहों की तुलना में हमेशा ही महंगी होती है। कई बार टेस्ट अच्छा न भी होने पर आपको उतने ही पैसे चुकाने पड़ते हैं। भीड़ वाली जगह होने के चलते ऑर्डर देने के बाद भी आपको काफी इतंजार करना पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा किसी नई जगह जाकर वहां के लोकल और स्ट्रीट फूड्स ट्राय करें। जो सस्ता होने के साथ ही टेस्टी भी होता है।

2. एयरपोर्ट पर मनी एक्सचेंज न ही कराएं तो बेहतर

एयरपोर्ट पर मनी एक्सचेंज रेट ज्यादा होता है। तो ट्रैवलिंग के दौरान पैसे खर्च करने से ज्यादा जरूरी उसे बचाना होता है जिससे आप दूसरी जगह जाकर वहां की बाकी चीज़ों को एन्जॉय कर सकें। इसके लिए एटीएम और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना सही रहेगा। एयरपोर्ट की जगह बैंक से मनी एक्सचेंज कराएं जहां आपको अच्छे रेट के साथ एक्सचेंज के लिए कम पैसे चुकाने पड़ते हैं। वैसे जितना हो सके प्लास्टिक मनी यानि डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।

3. ट्रैवल इंश्योरेंस को बिल्कुल भी मिस न करें

स्मार्ट ट्रैवलर बनना चाहते हैं तो कुछ जरूरी टिप्स को ध्यान में रखें। जिनमें से एक है ट्रैवल इंश्योरेंस। किसी भी दूसरी जगह कोई दुर्घटना हो जाने, प्राकृतिक संकट आ जाने या सामान खो जाने पर इसकी जिम्मेदारी इंश्योरेंस कंपनी की होती है। और अगर कहीं आप किसी दूसरे देश जा रहे हैं तब तो इसे बिल्कुल भी अवॉयड न करें।

 4. टैक्सी की जगह बस या लोकल ट्रांसपोर्ट से करें सफर

घूमने-फिरने वाली जगहों पर टैक्सी के रेट बहुत ज्यादा होते हैं। तो अगर आप पैसे बचाने के साथ ही लोकल चीज़ों को एन्जॉय करना चाहते हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करें। जिससे न सिर्फ आपके पैसे बचेंगे बल्कि आप उस जगह की ज्यादातर जगहों को अपने कम्फर्ट के हिसाब से एक्सप्लोर भी कर पाएंगे। और सबसे जरूरी चीज़ पब्लिक ट्रांसपोर्ट, टैक्सी के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होते हैं।


5. बहुत जल्दी अपनी ट्रिप न बुक कराएं

बेशक ट्रिप को लेकर बहुत एक्साइटमेंट होती है जिसके लिए महीनों पहले होटल से लेकर फ्लाइट हर एक चीज़ की बुकिंग करा लेते हैं। लेकिन कई बार एयरलाइन्स और होटल्स सीज़न को देखते हुए डिस्काउंट्स के ऑफर्स देते हैं जिसका फायदा आप नहीं उठा पाते। तो ट्रिप से 15-20 दिन पहले की बुकिंग कराना बेहतर होगा।