जानिए , नाश्ते में आपने स्प्राउट्स(अंकुरित अनाज ) खाने के फायदे …

 खबरें अभी तक । नाश्ते में आपने स्प्राउट्स यानी कि अंकुरित अनाज तो कई बार खाया होगा। कई लोग इसे तरह-तरह से पकाकर खाते हैं, यहां तक कि इसकी सब्जी भी बनाई जाती है। यह तो आपको पता ही है कि अंकुरित अनाज खाना  सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने से आखिर कौन से तत्व मिलते हैं और कैसे ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं?

 तो आइए, जानते हैं स्प्राउट्स को नियमित खाने के लाभ..

1. अंकुरित आहार में क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिज लवणों का बेहतर स्रोत है।
2. अंकुरित होने पर अनाज में पाया जाने वाला स्टार्च- ग्लूकोज, फ्रुक्टोज एवं माल्टोज शर्करा में बदल जाता है जिससे न केवल इनका स्वाद बढ़ता है, बल्कि इसके पोषक तत्वों और पाचक गुणों में भी वृद्धि हो जाती है। इसलिए सादे अनाज की तुलना में अंकुरित अनाज को अधि‍क पौष्ट‍िक माना जाता है।
3.  अंकुरणकी प्रक्रिया के बाद अनाज में पाए जाने वाले कार्बोहाइट्रेड व प्रोटीन और अधिक पाचक व पौष्टि‍क हो जाते हैं। ये पाचनक्रिया और बेहतर बनाने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।
4. खड़े अनाज व दालों के अंकुरण से पोषक तत्वों खासतौर से विटामिन-सी, बी-कॉम्प्लेक्स, थायमिन, राइबोप्लेविन व नायसिन की मात्रा दोगुनी हो जाती है। इसके साथ ही शरीर में विटामिन ‘ए’ के निर्माण में सहायक केरोटीन की मात्रा में भी वृद्धि होती है।
5. अंकुरित आहार को नियमित तौर पर लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
6. अंकुरित अनाज को अमृत के समान आहार माना जाता है। इसके प्रतिदिन सेवन से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में बेहद कारगर साबित होता है।
7. अंकुरित अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसे खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है। ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं और मोटापा भी नहीं बढ़ता।
8. अंकुरित अनाज को कच्चा खाना अधिक फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इसमें कुछ सब्जियों को काटकर मिला सकते हैं और नींबू या दही के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। पकाकर खाने पर इनके पोषक तत्व कम या नष्ट हो जाते हैं।

 

Add your comment

Your email address will not be published.