कल से होंगे नवरात्रे शुरु, जानिए डायबिटीज के मरीज कैसे रखे व्रत

ख़बरें अभी तक। कल से यानि 10 अक्टूबर से नवरात्र का त्योहार शुरु हो रहा है जो 18 अक्टूबर तक चलेगा. इस नौ दिन में नव दुर्गा माँ की पूजा अर्चना की जाएगी. इन नौ दिन व्रत रखना बहुत ही महत्व माना जाता है. लोग अपनी श्रद्धा अनुसार माता के व्रत रखते है. व्रत का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है, जो स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो व्रत रखते समय आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरुरी हो जाता है.

क्या करें डायबिटीज के मरीज…

डायबिटीज के मरीजों को लंबे समय तक खाली पेट रहने से बचना चाहिए. इसलिए व्रत के दौरान समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहें. इस तरह डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल बना रहेगा. व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज उन्हीं चीजों का सेवन करें, जिन्हें डाइजेस्ट होने में समय लगता है, साथ ही जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो और बेहतर होगा कि व्रत के दौरान समय-समय पर अपने ब्लड शुगर के स्तर की जांच करते रहें.

अगर व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज कमजोरी महसूस करें तो चाय और कॉफी पीने से बचें. बेहतर होगा कि कमजोरी महसूस होने पर ऐसी चीजों का सेवन करें जो ब्लड शुगर के स्तर को नॉर्मल रखने में मददगार हों. अगर व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल 70 से कम हो जाए तो उनके लिए व्रत तोड़ना ही सही होगा. व्रत के दौरान डायबिटीज और खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीज रात के खाने के लगभग 2 से 3 घंटे के बाद ही एक्सरसाइज करें. व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं.

पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और सेहत भी बनी रहेगी. वहीं ये भी बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और कई दूसरे न्यूट्रिएंट्स भी शामिल होते हैं, जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है. इसलिए व्रत के दौरान नारियल पानी पीना फायदेमंद रहेगा. डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान हल्का खाना ही खाएं. डायबिटीज के मरीजों के लिए लस्सी काफी फायदेमंद होती है. इसलिए व्रत के दौरान लस्सी का सेवन जरूर करें. डायबिटीज के मरीज हैं तो बेहतर होगा कि व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Add your comment

Your email address will not be published.