क्या आप जानते हैं केले के छिलके से होने वाले फायदे

ख़बरें अभी तक। हमारे जीवन में हमारा स्वास्थ्य एक अहम भूमिका निभाता हैं स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। तो आज हम आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताएगें जो आपकी जीवनशैेली में फायदेमंद होगा। जिससे आप भी अनजान हैं।

फलों की बात करें तो केला हमारे स्वास्थय में बहुत महत्वपूर्ण हैं। केला एक ऐसा फल है जो विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। क्या आपको ये भी पता हैं कि केले का छिलका भी हमारे जीवन के लिए लाभदायक होता हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं केले के छिलके से जुड़ी कुछ लाभदायक बाते जिसे सुन आप भी रह जाएगें हैरान-

चेहरे की सबसे बड़ी समस्‍याओं में से एक हैँ एक्‍ने। जिससे आपकी सुन्दरता कम हो जाती हैं। तो आप एक्ने को हटाने के लिए एक बार केले के छिलके का इस्तमाल करके जरूर देखें।

अगर आप अक्‍सर ही तनाव में रहते हैं तो एक ग्‍लास पानी में केले के छिलके डालकर गर्म करें और इस पानी को पिएं। ऐसा करने से आपको बहुत आराम मिलेगा। रिसर्च का मानना है कि ये ड्रिंक दिल को भी मजबूत बनाती है।

शू पॉलिश खत्‍म हो गई है और आपको मीटिंग के लिए निकलना है तो चिंता की कोई बात ही नहीं है। केले के छिलके से जूतों को चमकाएं।