डुप्लीकेट कंटेंट अपलोड करने पर अब चैनल होगा बंद

खबरें अभी तक। यूट्यूब ने अब एक अहम फैसला लिया है,  वीडियो प्लेटफॉर्म पर बढ़ रहे डुप्लीकेट कंटेंट को लेकर, कंपनी ने फैसला करते हुए कहा है कि डुप्लीकेट कंटेंट अपलोड करने पर उस चैनल को ही बंद कर दिया जाएगा। अनुमान लागाया जा रहा है की कई पायरेटेड वीडियो यूट्यूब पर तेजी से वायरल हो जाते हैं। जिन्हें लोग असली समझ लेते है। अब यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) का उपयोग करने वाले क्रिएटर को कंपनी द्वारा तैयार किए गए नए रूल्स को फॉलो करना होगा। सुत्रों के मुताबिक जो यूर्जस यूट्यूब के पार्टनर हैं, चाहे जो नए हो या पुराने उन्हें डुप्लीकेट कन्टेंट को लेकर बनाए गए नए रूल्स को फॉलो करना होगा और अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके चैनल को रिमूव किया जाएगा।

YouTube explains :

– अब वीडियो डुप्लीकेट हैं या पायरेटेड, अपने-आप कंपनी को शो हो जाएगा।

– थर्ड पार्टी सोर्सेस द्वारा अपलोड हुआ बेमतलब का कंटेंट रिमूव कर दिया जाएगा।

– यूजर्स द्वारा कई चैनलों पर बार-बार अपलोड हो रहे वीडियो का पता लगाया जाएगा।

– कॉपीराइट टूल्स पर खरा नहीं उतरने वाले वीडियो को रिमूव किया जाएगा।

लाइसेंस होना अनिवार्य है:

थर्ड पार्टी कंटेंट  जो क्रिएटर अपलोड करते है उनके पास लाइसेंस का होना जरुरी है। जो क्रिएटर थर्ड पार्टी कंटेंट को अपलोड करते हैं, उनके पास लाइसेंस का होना अनिवार्य है। वहीं, वीडियो में दिखाई गई सामग्री भी सही होनी चाहिए। यूट्यूब ने कहा है कि ज्यादातर मामलों में अगर आपके पास लाइसेंस है तो आप वीडियोज़ को कॉपीराइट रूल्स से बचा हैं, लेकिन अगर आप अन्य चैनलों को मॉनिटर कर उनके वीडियो को कुछ घपला कर बनाते हैं तो इस पर कदम उठाया जाएगा।

यूट्यूब की क्वालिटी में होगा सुधार

नए रूल्स को खास तौर पर ऐसे YouTubers  के लिए लाया गया है, जो अन्य चैनलों से वीडियो उठा कर उनमें कुछ बदलाव कर अपलोड कर देते हैं या किसी दूसरे का कंटेंट अपने वीडियो में दिखाते हैं। अब नए रूल्स के तहत यूट्यूब पर मौजूद वीडियोज़ की क्वालिटी में इजाफा होगा।