ब्रोकली से सेहत को मिलेगा फायदा, जानिए कैसे…..

खबरें अभी तक । केवल दवाइयों से ही नहीं बल्कि सब्जियों और फलों से भी सेहत का खासा ध्यान रखा जा सकता है। दवाईयां महज ऊपरी ईलाज कर सकती हैं पर शरीर में पूर्ण रुप से ताकत केवल फल और सब्जियों से ही मिलती है। पंसदीदा फूड की लिस्ट में शामिल ब्रोकली देखने में फूलगोभी की तरह लगती है लेकिन इसका रंग हरा होता है। इसके गुण भी उससे कहीं ज्यादा है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलाव इसमें कई प्रकार तरह के लवण भी पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। आइए जानें इसके  बेमिसाल फायदे …..

ब्रोकली खाने का तरीका
ब्रोकली कैंसर से बचाव रखने का काम करती है लेकिन इसे ज्यादा उबालने से कैंसर रोधी गुण खत्म हो जाते हैं। इसे 20 मिनट से ज्यादा भाप देने,फिर 3 मिनट से ज्यादा माइक्रोवेव में रखने या फिर फिर फ्राई करके खाने से कोई फायदा नहीं होता। इसका पूरा लाभ लेने के लिए इसे आप कच्चा, 2 या 3 मिनट स्टीम देकर, सूप बनाकर,सब्जी,पास्ता आदि में खा सकते हैं।

ब्रोकली के फायदे….. 

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
इसके विटामिन बी1, बी 2 ,बी 6 के साथ पोटैशियम, मैगनिशियम, जिंक, फास्फोरस, आयरन आदि गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

 दिमागी और शारीरिक विकास 
इसका सेवन गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए बहुत अच्छा है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। साथ ही बच्चों के दिमागी विकास के लिए भी ब्रोकली बेस्ट है।

कैंसर से राहत
इसमें शामिल बीटाकैरटिन जैसे तत्व मोतियाबिंद और मस्कुलर डिजनरेशन रोकता है।ब्रोकली के फाइटोकेमिकल और सल्फोरोफेन तत्व कैंसर की बीमारी से शरीर का बचाव करता है। यह कैंसर सेल बनने से रोकता है।

वुमेन हेल्थ में बेस्ट
महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर नियंत्रित रखने में भी ब्रोकली बहुत कारगर है। औरतों के शरीर में इस हॉर्मोन के बढ़ने से गर्भाशय कैंसर,ब्रेस्ट कैंसर जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन ब्रोकली का सेवन इन परेशानियों से राहत दिलाता है।रक्तस्राव रोके
विटामिन सी और के से भरपूर ब्रोकली खून बहने पर होने वाले रक्तस्राव रोकने में भी मदद करती है। यह कोलेजन घाव जल्दी भरने, त्वचा को जवां बनाए रखने और हड्डियां मजबूत बनाने में भी मददगार है।

पाचन तंत्र स्वस्थ
फाइबर से भरपूर ब्रोकली पाचन क्रिया की गड़बड़ी दूर करने में भी मददगार है। मोटापा कम करना चाहते हैं तो ब्रोकली का रोजाना सेवन करें।

 कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
इसके हाई फाइबर शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ हृदय धमनियों को स्वस्थ रखकर हार्ट की बीमारी से बचाता है।