RBI ने जनता को दी राहत, 90 करोड़ डेबिट-क्रेडिट कार्ड नहीं होगें बंद

खबरें अभी तक। भारतीय रिजर्व बैंक ने (RBI) कंपनियों को राहत न देते हुए आम जनता को राहत की सास दे दी है। फिलहाल 90 करोड़ से अधिक डेबिट व क्रेडिट कार्ड के बंद होने का खतरा अभी तल गया है। हालांकि RBI ने विदेशी कार्ड पेमेंट गेटवे कंपनियों पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं और इस संबंध में कुछ दिशा-निर्देश भी दे सकता है।

सबसे ज्यादा कार्ड इन कंपनियों के है देश

देश में भारी मात्रा में डेबिट व क्रेडिट कार्ड, मास्टरकार्ड और वीजा के जारी होते हैं। इन कंपनियों का सर्वर देश के बाहर स्थित है। RBI विदेश में स्थित सर्वर को देश में स्थापित करने के लिए कंपनियों को काफी समय से कह रहा है। इन कंपनियों का कहना है कि वक्त तो कम है ही, उन्हें नई पॉलिसी की पूरी जानकारी भी नहीं है। डाटा स्थानीय स्तर पर लागू करने के दौरान व्यापारियों को ज्यादा सावधान रहना होगा और उपभोक्ताओं को नए सिरे से कागजात देने होंगे।

आरबीआई के समर्थन में घरेलू कंपनियां

इस बीच, paytm और फोनपे जैसी घरेलू पेमेंट कंपनियों ने RBI के कदम का समर्थन किया है। paytm  ने कहा कि अहम डाटा की जानकारी किसी भी सूरत में देश से बाहर नहीं जानी चाहिए, प्रोसेसिंग के लिए भी नहीं। वहीं फोनपे ने कहा कि हमने आरबीआई को सूचित कर दिया है कि हमारा डाटा सिस्टम पूरी तरह स्थानीय है। हमने समय समय के भीतर इस काम को पूरा किया है।

गूगल ने मांगा और समय

इस बीच, गूगल भी डाटा स्थानीयकरण की शर्त मानने को तैयार हो गया है, लेकिन इसे पूरा करने के लिए दिसंबर तक का समय मांगा है। इस बीच, कुछ लोगों का मानना है कि इस फैसले से कंपनियों के भारत में बिजनेस करने पर नकारात्मक असर पड़ेगा।