इन टिप्स को अपनाकर सर्दी में रहे हेल्दी और फिट…..

 खबरें अभी तक । मौसम बदलते ही स्‍वास्‍थ्‍य संबधी बीमारियों का आगाज़ शुरु हो जाता है। अब सर्दियां आ रही हैं, तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि सर्दी-जुखाम और बुखार जैसी समस्‍याएं अपने आप ही शरीर को जकड़ लेगी। लेकिन दोस्‍तों, किसी भी बीमारी से बचने के लिये आवश्‍यक है कि हम पहले से ही बचाव का इंतजाम करना शुरु कर दें। यहां पर कुछ हेल्‍थ टिप्‍स दिये हुए हैं जिन्‍हें आप सर्दियों में फिट रहने के लिये इस्‍तमाल कर सकते हैं ये कुछ खास हेल्‍थ टिप्‍स….

हेल्‍दी खाएं: इस दौरान स्‍वस्‍थ चीजों का सेवन जैसे, मौसमी फल और सब्‍जियां खाएं। स्‍टार्च युक्‍त, चीनी और ऑयली खाना खाने से बचे। सर्दियों से लड़ने के लिये लहसुन खाइये जिससे आप जुखाम से बच सकते हैं।

अच्‍छे से सोइये: सर्दी के समय हम अक्‍सर आलस महसूस करते हैं। यदि इस समय आप सही से नहीं सोएंगे तो आपको थकान महसूस करेगे और बीमारियां होने की संभावना ज्‍यादा रहेगी।

हर्बल टी पीजिये: हर्बल टी के साथ ही आप वेजिटेबल सूप का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आप गले के दर्द से बचे रह सकते हैं।

नियमित व्‍यायाम: सर्दियों में ठंड और आलस की वजह से हम वर्कआउट करना पसंद नहीं करते लेकिन वजन ना बढे और आप दुनियाभर की बीमारियों से दूर रहें, इसके लिये योगा क्‍लास या जिम ज्‍वाइन करें।

मौसमी फल और सब्जियां खाएं
शरीर में ऊर्जा बढ़ाने व रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रखने के लिए मौसमी फल (संतरा, अमरूद, पपीता, चीकू) और सब्जियां (पालक, चुकंदर, आंवला, गाजर) लें। सब्जियों का सूप पीएं।

धूप निकले तब टहलें
अस्थमा या सांस संबंधी रोग से पीड़ित हैं तो सुबह की बजाय हल्की धूप निकलने पर ही टहलने जाएं। सुबह की सर्द हवा सांस की नली में दिक्कत बढ़ा सकती है, जिससे हृदयरोगियों की परेशानी बढ़ सकती है। सुबह 8 से 10 बजे के बीच धूप लेने से विटामिन-डी की पूर्ति होती है।

हर्बल चीजों का करें इस्तेमाल
खांसी-जुकाम व बुखार जैसी समस्याएं हों तो अदरक, तुलसी, हल्दी और कालीमिर्च जैसी घरेलू चीजों से बना काढ़ा पी सकते हैं। पानी भी गुनगुना करके ही पीना चाहिए।