ऐसे रखें हेल्थ का ख्याल, पढ़िए खास टिप्स..

खबरें अभी तक । सब्जियोंं और खान-पान में लगातार गिरावट के बाद आप सेहत के बारे में हमेशा चितिंत रहते हैं। आज के आधुनिक समय में हर दूसरे दिन आप कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में सुनते हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी सोचा ही नहीं। ऐसी बीमारियों के बारे में जानकर आप सिर्फ यही कामना करते हैं कि आपको या आपके प्रियजनों को कभी ऐसी कोई बीमारी ना हो। कई बार तो आप इन बीमारियों की आशंका से भी डर जाते हैं। आज भी कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जिनका पूरी तरह से ईलाज संभव ही नहीं है। ऐसी बीमारियों के हो जाने का अर्थ है आपका आजीवन स्वस्थ ना रह पाना। आइये जानें अच्‍छी सेहत के नुस्खे क्या हो सकते हैं-

ध्यान रखें सेहत बनाना मिनटों का काम नहीं, इसके लिए आपको महीनों से साल तक लग सकते हैं। कभी भी सेहत बनाने के शार्ट-कर्ट तरीकों को ना अपनायें । सिर्फ कुछ दिनों का डायट प्लान अपनाकर आप फिट नहीं रह सकते। ज़रूरी नहीं कि आप एक दिन में कई किलो वज़न कम करने का ध्येय बनायें। आप जैसे फिटनेस प्लान बनायें, उन्हें लंबे समय तक निभायें।

स्वस्थ रहना है तो अपने खान-पान को भी महत्व दें। सिर्फ कुछ दिनों तक ही नहीं आपको आजीवन सही समय पर, सही प्रकार का और सही तरीके से बने हुए आहार का सेवन करना चाहिए। याद रखें ज्यादातर ऐसे आहार जो आपकी स्वाद ग्रंथियों को सुहाते हैं वो आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। अगर आप बाहर के खाने के शौकीन हैं, तो अपनी इस आदत को बदल डालें।

धूम्रपान, मादक पदार्थों का सेवन आपकी सेहत को तो बिगाड़ता ही है, आगे जाकर असाध्य बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसी आदतों को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें। आपकी जीवनशैली जितनी आरामतलब होगी, बीमारियों का खतरा उतना ही अधिक होगा। बाज़ार तक कार से जाने के बजाय आप पैदल भी बाजा़र जा सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि अपनी सेहत की फिक्र करने के लिए आपको कोई तैयारी करनी है, तो आप गलत है। घर के खाने और नियमों को थोड़ा सख्त बनाकर आप घर बैठे ही अपनी सेहत बना सकते हैं। बाज़ार जायें तो मौसमी फल ज़रूर लायें । हमेशा तला भुना खाना बनाने के बजाय हफ्ते में एक दिन सादा खाना भी बनायें। सोने और जागने का सही रोटीन बनायें।

अगर आपको कुछ दिनों तक भूख नहीं लगती या नींद नहीं आती, तो यह थकान या तनाव का संकेत हो सकता है। थकान के कारण शरीर में दर्द भी होता है, लेकिन अगर शरीर में दर्द, बुखार जैसी कोई अन्‍य समस्या लंबे समय से हो रही है तो आपको इस पर ध्यान देने की ज़रूरत है।सुबह से शाम तक कि भागदौड़ लगभग हम सभी की जीवनशैली का हिस्सा। है। लेकिन इस भागदौड़ में अपने स्वा़स्‍थ की अनदेखी बिलकुल ना करें।

आपके स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति आपकी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है। सेहतमंद जिंदगी जीना हर किसी का ख्‍वाब होता है। लेकिन, ऐसी जिंदगी पाने के लिए जिस मेहनत की दरकार होती है, हममें से कितने लोग वो मेहनत करना चाहते हैं।

शरीर है तो सुख है, एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ आत्मा निवास करती है, इसी धारणा के साथ आपको लगातार सेहत के लिए पौष्टिक और बढ़िया खाने के लिए सोचना चाहिए। व्यायाम के साथ दैनिक दिनचर्या भी ठीक रखें, जिससे आपको मानसिक और शारीरिक रुप से कष्ट ना रहे।