अमृतसर में दशहरा देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, 60 से ज्यादा की मौत

खबरें अभी तक। दशहरे के मौके पर पंजाब के अमृतसर में एक बड़ा हादसा हुआ है,  जिसमें लगभग 60 लोगों से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। ये हादसा अमृतसर में चौड़ा फाटक के नजदीक हुआ जहां रेलवे ट्रैक के किनारे रावण दहन का कार्यक्रम चल रहा था। इस दौरान वहां हजारों लोग वहां इकट्ठे हुए थे तभी पटाखों की आवाज आई तो लोग भागने लगे और उन्हें ट्रेन की आवाज नहीं सुनाई दी। इसी दौरान अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना हुई हावड़ा और जालंधर से अमृतसर आ रही ट्रेन की चपेट में सैकड़ों लोग आ गए।

घटनास्थल पर मात्र पांच सैकंड के अंदर वहां अनेक लोग रेलगाड़ी के नीचे कट गए और बहुत घायल हो गए। इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। कम से कम 60 से अधिक लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। अनेक लोग घायल हो गये। जगह जगह लोगों के अंग बिखर गए और जमीन खून से सन गई। घटनास्थल पर हताहतों और परिजनों की चीख पुकार सुन कर वहां यह दृष्य देखने वाले हर किसी का दिल दहल गया। मृतकों में ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के बताये जा रहे हैं।  बताया जा रहा है कि विजयदशमी पर्व पर वहां लोगों को रेल पटरी से हटाने के लिये स्थानीय प्रशासन और रेलवे की ओर से कोई व्यवस्था भी नहीं की गई थी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,  रेल मंत्री पीयूष गोयल और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विभिन्न दलों के नेताओं, राज्यों के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्रियों तथा दिल्ली समेत विभिन्न केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपालों एवं मुख्यमंत्रियों ने पंजाब के अमृतसर में रेलवे ट्रैक पर आज हुए हादसे पर गहरा दुख जताते हुए इसके पीड़ित लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।