अनुबंध पर तैनात डॉक्टरों के वेतन में 40 प्रतिशत का इजाफा

ख़बरें अभी तक। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश में अनुबंध पर तैनात डाक्टरों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने अनुबंध पर तैनात डाक्टरों के वेतन में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। प्रदेश में अनुबंध पर जितने भी मेडिकल ऑफिसर तैनात हैं उनके वेतन में 10 हजार जबकि स्पैशलिस्ट के वेतन में 15 हजार रूपए प्रतिमाह की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। एमओ को अभी 26500 रूपए जबकि स्पेशलिस्ट को 40 हजार प्रतिमाह की दर से वेतन मिलता है।

बढ़ोतरी के बाद एमओ को 36500 जबकि स्पेशलिस्ट को 55 हजार मासिक वेतन मिलेगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि एक डॉक्टर की पढ़ाई में 5 से 6 वर्ष का समय लगता है और ऐसे में इन्हें कम वेतन देना जायज नहीं है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के डॉक्टर दूर दराज के इलाकों में अपनी सेवाएं दें ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके इस दिशा में राज्य सरकार पूरी तरह से गंभीर है।

इससे पहले जयराम ठाकुर ने नेरचौक मेडिकल कॉलेज का विधिवत रूप से शुभारंभ भी किया। अब यहां पर ओपीडी और आईपीडी के साथ ट्रॉमा सेंटर की सुविधा भी मिलेगी। वहीं सीएम ने नर्सिंग कॉलेज का भी शुभारंभ किया जोकि यहां की जरूरत थी। बता दें कि मेडिकल कॉलेज को बने हुए 9 वर्ष हो गए और अब जाकर यहां यह सुविधाएं शुरू हो पाई हैं।

वहीं जयराम ठाकुर ने नेरचौक मेडिकल कालेज में मेडिकल यूनिवर्सिटी खोलने का भी ऐलान किया। इस यूनिवर्सिटी को अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी एंड रिसर्च सेंटर के नाम से जाना जाएगा। प्रदेश के सभी 6 मेडिकल कालेज इसके अधीन होंगे और जल्द ही यहां वीसी बैठाकर इसका आगाज कर दिया जाएगा। फिर भविष्य में मेडिकल कॉलेजों का संचालन यहीं से होगा।

बल्ह पहुंचने पर जयराम ठाकुर को अपना ड्रीम प्रोजैक्ट भी याद आया। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के पास अगर हवाई अड्डा बनेगा तो इसका हर प्रकार से लाभ मिलेगा। पर्यटन के साथ-साथ पूरे प्रदेश के लोगों को इस हवाई अड्डे की सुविधा मिलेगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि भले ही विरोध हो रहा हो लेकिन सरकार इस दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है।

इस मौके पर जयराम ठाकुर ने प्रदेश के जनजातिय इलाकों के लिए टैलिमेडिसिन योजना का भी विधिवत रूप से शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना और हैल्थ प्रोटैक्शन स्कीम में शुरू की गई अन्य सुविधाओं का भी यहीं से शुभारंभ किया। उन्होंने मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष के तहत 10 लाभार्थियों को 55 लाख की राशि भी बांटी। सीएम ने बल्ह के विकास के लिए करोड़ों की घोषणाएं भी की।

उन्होंने नेरचौक में मिनी सचिवालय के कार्य को जल्द शुरू करने, लोक निर्माण विभाग के कार्यालय को जल्द शुरू करने, सरकीधार स्कूल को अपग्रेड करके हाई स्कूल करने, रिवालसर उपतहसील के भवन के लिए वार्षिक बजट में प्रावधान करने और लेदा में सामुदायिक भवन के लिए 30 लाख रूपए देने का ऐलान किया।

साथ ही सीएम ने कहा कि नगर परिषद नेरचौक से जो पंचायतें बाहर होना चाहती हैं उनके बारे में सरकार विचार कर रही है। इस मौके पर आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार और सांसद राम स्वरूप शर्मा सहित जिला मंडी और कुल्लू के अन्य विधायकों सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी और भाजपा नेता भी मौजूद रहे।