चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यसचिव डी एस ढेसी ने की बैठक

ख़बरें अभी तक। सोमवार को चण्डीगढ़ में हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद् एवं समग्र शिक्षा की कार्यकारी कमेटी की पहली बैठक की अध्यक्षता मुख्यसचिव डी एस ढेसी ने की। बैठक में बताया गया कि प्रदेश के सरकारी प्राईमरी एवं सकैंडरी स्कूलों में विद्यार्थियों का विज्ञान के प्रति रूझान बढ़ाने के लिए प्रदेश के 1050 स्कूलों में हरियाणा स्कूल साईंस प्रोमोशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 1233 सांईस लैब स्थापित की गई हैं। इसके अलावा, प्रत्येक जिले के 200 विद्यार्थियों को साईंस से जुड़े स्थलों भ्रमण करवाया गया है।

बैठक में बताया गया कि 5612 विद्यालयों में साईंस एवं मैथ किट दी गई हैं। बैठक में बताया गया कि हरियाणा में समग्र शिक्षा के तहत केंद्र सरकार द्वारा वर्ष  2018 -19 के लिए लगभग 1524 करोड  रूपये की वार्षिक कार्य योजना को मंजूरी प्रदान की गई है। प्रदेश के स्कूलों में लगभग 20 करोड रूपये  से 571  सिविल वर्क स करवाये जायेंगे जिन्हें मार्च माह तक पूरा कर लिया जायेगा।

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2018-19 में 14355 स्कूलों को लगभग 58 करोड़ रूपये की राशि समग्र विद्यालयों को अनुदान राशि के रूप में दी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभिनव गतिविधियों के तहत पहली कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बैगलैस स्कूल की कल्पना की गई है जिसके तहत अबतक 119 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में इस योजना को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। इस योजना के तहत दिसंबर तक अन्य 238 स्कूलों में भी इस योजना को लागू किया जायेगा।