इतावली प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने एप्पल और सैमसंग पर लगाया जुर्माना

ख़बरें अभी तक। इतावली प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने ऐप्पल और सैमसंग दोनों कंपनियों को सॉफ्टवेयर जारी करने पर जुर्माना लगाया हैं। जिससे इन कंपनियों के स्मार्टफोन की बिक्री में बहुत ज्यादा कमी आई हैं, और अब यूजर्स दूसरी मोबाइल कंपनियों की तरफ रुख कर रहें हैं। एजीसीएम ने ऐप्पल और सैमसंग कंपनियों को उपभोक्ता दंड संहिता के अनुच्छेद 20,21,22 और 24 के उल्लंघन का दोषी पाया हैं।

एजीसीएम के मुताबिक, आईफोन ने 6 (6/6 प्लस और 6 एस / 6 एसप्लस के लिए 2014-15 के लिए खरीदा था। अगले मॉडल आईफोन 7, नए ऑपरेटिंग सिस्टम मांग और असुविधाओं के बारे में यूजर्स को सूचित किए बिना ही अचानक बंद होना परेशानी का कारण बन सकता हैं। इसके अलावा, ऐप्पल ने उपभोक्ता संहिता के अनुच्छेद 22 का भी उल्लंघन किया। इसलिए एजीसीएम ने ऐप्पल पर 10 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया गया हैं।

वहीं मई 2016 से सैमसंग ने उन उपभोक्ताओं को जोरदार सुझाव दिया हैं, जिन्होंने एंड्रॉइड के नए मार्शमलो संस्करण के आधार पर नया फर्मवेयर स्थापित करने के लिए नोट 4 सितंबर 2014 को लाइसेंस लिया था। इसके बाद भी बिना बताए सॉफ्टवेयर को अपडेट किया गया। सैमसंग पर इसके उल्लंघन के लिए 5 मिलियन यूरो जुर्माना लगाया गया हैं।