तनाव से दिमाग पर पड़ता है बुरा असर…….

खबरें अभी तक । हम पहले ही जानते हैं कि तनाव हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारिक है लेकिन हाल ही में हुए  एक अध्ययन में चौकाने वाली जानकारी सामने आई है। इस अध्ययन में खुलासा हुआ है कि तनाव का आपके मस्तिष्क पर भी बुरा असर पड़ता है। साथ ही तनावग्रस्त लोगों का दिमाग का आकार छोटा भी हो सकता है।  इस अध्ययन में सामने आया कि तनावग्रस्त लोगों में कोर्टीसोल का स्तर ज्यादा होता है, जिस कारण उनके मस्तिष्क का आाकार उतना ही छोटा होता है। साथ ही ऐसे लोगों में एकाग्रता की भी कमी पाई जाती है। जिसके लिए तनाव को ही जिम्मेदार माना जा सकता है। कोर्टीसोल हार्मोन शरीर के अन्य कार्यों के लिए भी जरूरी होता है। जिसमें कि मेटाबोलिज्म, प्रतिरोधक क्षमता और स्मर्ण शक्ति के काम करने की क्षमता शामिल है। वहीं दूसरी ओर तनाव के दौरान शरीर ज्यादा कोर्टीसोल रिलीज करता है।

यूटी हेल्थ सेंट एंटीनो में न्यूरोलॉजी की प्रोफेसर डॉ. सुधा सेशादरी जो कि इस अध्ययन में भी शामिल रही हैं कहती हैं कि हालांकि शोध में इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि तनावग्रसत लोग डिमेनशिया के शिकार भी हो जाते हैं या नहीं। लेकिन लंबे समय तक तनाव से जूझने पर जीवन के आखिरी समय में इस बीमारी का शिकार होना आम बात है।

इस शोध में 2200 व्यस्कों को शामिल किया गया था। जिनकी औसत उम्र लगभग 48 साल थी। इन सभी प्रतिभागियों के मनोवैज्ञानिक टेस्ट किए गए। शोध की शुरुआत में इनके सोचने और याद रखने की शक्ति का रिकॉर्ड रखा गया। बाद में आठ साल बाद फिर उनके सोचने और याद रखने की क्षमता की तुलना की गई। साथ ही प्रतिभागियों से लिए गए ब्लड सैंपल्स से इनके कोर्टीसोल लेवल को मापा जा सका।