आनी में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनुदान

खबरें अभी तक। प्रदेश के कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने लोकनिर्माण विभाग के विश्राम गृह आनी  में पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश के बागवानों व किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है । किसानों के लिए आधुनिक खेती जैविक कृषि के राष्ट्रीय मानक केचुंआ खाद भूमि के लिए बरदान जैविक खेती और, फारमिंग एग्रीकल्चर हल्टीकल्चर, पशुपालन, फीशरी उद्योग आदि रोजगार चलाने के लिए सरकार अनुदान दे रही है। प्रदेश के किसानों के लिए 25 लाख रूपये कृषिक सामान ट्रेक्टर, पम्प गाडी,मशीन आदि खरीदने के लिए अनुदान दिया जा रहा है। हर बागवान किसान को सरकारी बेंको द्वारा ऋण  दिया जाता है।

किसानों को कोई भी कृषि सम्बंधी काम करने के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाएं चलाई गई है । गांव का किसान कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर आयानी से जानकारी उपलब्ध कर सकता है। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में किसानों की आर्थिकी को मजबूती प्रदान हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढावा देने के लिए खुशाल किसान योजना शुरू की गई है। जिसके लिए प्रदेश सरकार ने 25 करोड के बजट का प्रावाधान किया गया है जबकि 240 करोड रूपये उपजाउ भूमि की सिचांई योजना के लिए खर्च किया जाएगा।

जिसके जरिये किसानों को फसल बढ़ोतरी के लिए सिंचाई योजना बरदान साबित होंगी। प्राकृतिक कृषि के लिए 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश के हर किसान को आतम निर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसका किसान भरपूर लाभ उठा सकते हैं।