धनतेरस पर जाने क्या रहेगा पूजा का शुभ मुहूर्त और राशियों के अनुसार क्या खरीदें आज

ख़बरें अभी तक। 5 नवंबर 2018: आज पूरा देश धनतेरस का त्योहार मना रहा है, धनतेरस के इस उपल्क्ष पर हम आपको बताएंगे की अपनी राशि के अनुसार क्या खरीदें. धनतेरस कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है. माना जाता है इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान,अमृत का कलश लेकर धन्वन्तरी, जो कि देवताओं के वैद्य हैं प्रकट हुए थे. स्वास्थ्य रक्षा और आरोग्य के लिए इस दिन धन्वन्तरि देव की उपासना की जाती है. इस दिन को कुबेर का दिन भी माना जाता है और धन सम्पन्नता के लिए कुबेर की पूजा की जाती है. इस दिन लोग मूल्यवान धातु जैसे नए बर्तनों और आभूषणों को खरीदते हैं और बर्तनों तथा मूर्तियों आदि से दीपावली की मुख्य पूजा की जाती है.

धनतेरस पर क्या रहेगा खरीदारी का शुभ मुहूर्त…

धनतेरस पर खरीदारी के दो मुहूर्त विशेष शुभ होंगे, दोपहर 01.11 से 02.43 तक – कुम्भ लग्न, सायं 05.49 से 07.46 तक-वृष लग्न, प्रातः 07.30 से 09.00 तक खरीदारी न करें. इस दिन संध्याकाल में उत्तर की ओर कुबेर तथा धन्वन्तरि की स्थापना करें. दोनों के सामने एक एक मुख का घी का दीपक जलाएं. कुबेर को सफ़ेद मिठाई और धन्वन्तरि को पीली मिठाई चढ़ाएं. पहले “ॐ ह्रीं कुबेराय नमः” का जाप करें. फिर “धन्वन्तरि स्तोत्र” का पाठ करें. प्रसाद ग्रहण करें. पूजा के बाद दीपावली पर  कुबेर को धन स्थान पर और धन्वन्तरि को पूजा स्थान पर स्थापित करें.

अपनी राशियों के अनुसार क्या खरीदें आज…

धनतेरस के दिन मेष राशि वाले चांदी के बर्तन एवं इलेक्ट्रानिक सामान खरीदना लाभदायक रहेगा। वृष राशि वाले चमकीले वस्त्र चांदी अथवा ताबें के बर्तन खरीदना शुभ रहेगा। मिथुन राशि वालों के लिए सोने के आभूषण, केसर, वाहन, खरीदना शुभ रहेगा। कर्क राशि वालों के लिए चांदी के आभूषण, सिक्के एवं घरेलू इलैक्ट्रिक सामान खरीदना उत्तम रहेगा।सिंह राशि वाले ताबें, कांसे के बर्तन,कपड़े एवं सोने की कोई चीज खरीदें, कन्या राशि के लोग गणेश जी की मरगज की मूर्ति, चांदी का सामान अथवा रसोई का सामान खरीदें. तुला राशि के लोग सौन्दर्य का सामान, चांदी के बर्तन, सिक्के या सोने का सामान और सजावटी सामान खरीदें. वृश्चिक राशि वाले के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सोने के आभूषण खरीदना शुभ रहेगा। धनु राशि वालों के लिए सुगंधित सामान, सोने के सिक्के, आभूषण अथवा सोने का सामान खरीदना शुभ रहेगा और मकर राशि वाले वाहन, कपड़े, चांदी के बर्तन, आभूषण खरीदें, कुंभ राशि वालों के लिए प्रसाधन के सामान, दो पहिया वाहन, सौन्दर्य प्रसाधन का सामान खरीदना शुभ होगा और बात करेंगे सबसे अंतिम राशि यानि मीन राशि की, मीन राशि वाले चांदी के सिक्के, सोना, चांदी के बर्तन एवं इलैक्ट्रानिक उपकरण खरीदें।