किसी के हाथ में दिखे यह ब्लैक डॉट तो तुरंत उसकी मदद के लिए पहुंचे

ख़बरें अभी तक। सोशल मीडिया पर #MeToo कैंपेन के बाद अब ब्लैक डॉट कैंपेन सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, इसमें महिलाओं के हाथों पर गहरा काला डॉट होता है, यदि आपको किसी महिला के हाथ पर काला डॉट दिखे तो तुरंत उनकी मदद कीजिए। काले रंग का गहरा डॉट दिखना वास्तव में एक गंभीर बात है। यदि आप इस निशान के साथ किसी महिला को देखते हैं तो आपको तुरंत 911 पर कॉल करके आपातकालीन सहायता को बुलाना चाहिए क्योंकि यह उस महिला की जरूरत है।

बता दें कि काला डॉट इशारा करता है कि वह किसी समस्या में है और उसको आपकी मदद की  जरूरत है। काले गहरे डॉट का असली मतलब है कि उसके घर में उसका अपमान होता है और वह पुलिस को फोन भी नहीं कर सकती, क्योंकि उसे देखा और नियंत्रित किया जा रहा है, जिस वजह से वो किसी को चाहकर भी कुछ नहीं बता सकती है। अब, यह रिपोर्ट करने के लिए आप पर निर्भर करता है कि आप उसकी मदद करते हैं या नहीं।

बता दें कि अमेरिका में महिलाओं की मदद के इस कैंपेन को शुरु किया गया है जिसका नाम ब्लैक डॉट रखा गया है। सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक इस बात को पहुंचाया गया कि आप भी अगर किसी महिला के हाथ में ऐसा निशान देखें तो सबसे पहले पुलिस को सूचना दें और उसकी मदद करने की कोशिश करें। ब्लैक डॉट कैंपेन अब दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। दुनियाभर में लोग इसे तेजी से शेयर कर महिलाओं की मदद कर रहे हैं, जिससे ऐसे किसी संकट या घरेलू हिंसा का शिकार महिला को बचाया जा सके। इस पोस्ट को शेयर कर आप भी महिलाओं की सुरक्षा में अपना योगदान कर सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लैक डॉट कैंपेन की शुरुआत एक अमेरिकी महिला ने ही की जो प्रेग्नेंट होने के बावजूद अपने पति की हिंसा का शिकार थी और उसने सहायता के लिए हाथों में काला डॉट बनाया था. वहीं माना जा रहा है कि महिला सुरक्षा के लिए ये ट्रिक सिर्फ शुरुआत में प्रभावी रही है। जैसे-जैसे लोगों को इसके बारे में पता चल रहा है वैसे महिलाओं से हिंसा करने वाले भी अलर्ट हो गए है।

Add your comment

Your email address will not be published.