बच्चों की सेहत पर शुगर से पड़ता से बुरा असर …

खबरें अभी तक । जब कोई बच्चा जिद्दी या बहुत हिंसक हो जाता है तो माता-पिता की परवरिश पर सवाल उठने लगते है। वहीं, दूसरी तरफ पेरेंट्स को चिंता सताने लगती है कि आखिर उनका बच्चा ऐसा क्यों होता जा रहा है। अगर आप भी ऐसी किसी प्रॉब्लम में फंसे हैं तो  बता दें कि कारण बच्चे का डाइट में ज्यादा मीठा लेना भी हो सकता है। जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, जो बच्चे ज्यादा चीनी खाते हैं, उनका स्वभाव हिंसक हो जाता है। वहीं ऐसे बच्चों में एल्कोहल और सिगरेट पीने की लत पड़ने की संभावना भी ज्यादा होती है।

1. हिंसक रवैए के पीछे का कारण है शुगर
स्टडी के मुताबिक, ज्यादा शुगर खाने या पीने से 11 से 15 साल के बच्चों का स्वभाव हिंसक व चिढ़चिढ़ा होने लगता है। दरअसल, इन सब चीजों में कैफीन की मात्रा काफी होती है जो बच्चो के व्यवहार पर बुरा असर डालती हैं।

2. नशे की लत के बराबर शुगर की हाई डोज  
हालांकि एक अन्य स्टडी के अनुसार, शुगर का हाई डोज लेने वाले बच्चे हिंसक तो होते ही हैं साथ ही में ऐसे 95 फीसदी बच्चों को नशे की लत लगने की आशंका भी रहती है।

3.  बच्चे को कितनी लेनी चाहिए चीनी
हालांकि, स्टडी में यह स्पष्ट तौर पर नहीं बताया गया कि शुगर की कितनी मात्रा खतरनाक बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती है लेकिन नेशनल हेल्थ सर्विस इंग्लैंड की गाइडलाइन्स के मुताबिक, 11 वर्ष की उम्र वाले बच्चों को 30 ग्राम से ज्यादा ऐडेड शुगर नहीं लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कोकाकोला के एक कैन में 35 ग्राम शुगर होती है, इसलिए इसे लेने से पहले इसकी मात्रा पर नजर जरूर डाल लें।

– पाचन तंत्र में गड़बड़ी
ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से बच्चे के बेबी टीथ समय से पहले गिर जाते है जिस वजह से वह हर चीज बिना चबाए निगलता है। इसी वजह से उनका पाचनतंत्र बिगड़ने लगता है।

– टेढ़े-मेढ़े दांत 
बेबी टीथ स्थायी दांत को निकलने में मदद करते हैं लेकिन शुगर की ओवरडोज लेने से से दांत टेढ़े-मेढ़े व कमजोर होने लगते है।

– संक्रमण
अधिक मीठा खाने से दांतों में कैविटी बनने लगती है जहां बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं जो मुंह में संक्रमण और मसूढ़ों में दर्द की शिकायत रहती है।

5. चीनी के बजाए खाने को दें ये चीजें

बच्चो को चीनी के बजाएं आप नेचुरल शुगर जैसे शहद दे सकते है। वहीं उन्हें सॉफ्ट ड्रिंक्स के बजाएं मीठे फल जैसे सेब का जूस, बनाना या स्ट्रॉबेरी शेक आदि दे सकते है।

Add your comment

Your email address will not be published.