गर्म दूध पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानिए कैसे..

खबरें अभी तक । बच्चे हो या बड़े, दूध पीना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है खासकर सर्दियों में। अक्सर लोग सर्दी और इस मौसम में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए गर्म दूध का सेवन करते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और मिनरल्स की वजह से इसे कंपलीट फूड कहा जाता है लेकिन आपको गर्म दूध पीने का सही समय मालूम होना बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं दूध को कैसे और किस समय पर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

गर्म दूध पीने का सही समय..
गर्म दूध का सेवन या शाम के समय किया जा सकता है। सुबह दूध पीने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और शाम के समय इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद होता है। मगर इसका सबसे ज्यादा फायदा रात के समय मिलता है क्योंकि रात के समय शरीर इसमें मौजूद न्यूट्रीशिंयस को अच्छी तरह अब्सॉर्ब कर लेता है। दोपहर के समय गर्म दूध पीना बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा भूलकर भी दूध का सेवन सुबह खाली पेट न करें।

गर्म दूध पीने का सही तरीका..
अक्सर लोग दूध में चीनी मिलाकर पीना पसंद करते हैं। मगर आयुर्वेद का मानना है कि दूध में चीनी नहीं मिलानी चाहिए। अगर आप फीका दूध नहीं पीना चाहते तो इसमें शहद या गुड़ मिक्स कर लें।

गर्म दूध पीने के फायदे

1. जोड़ों में दर्द होने पर पीएं हल्दी वाला दूध
अगर आप गठिए की समस्या से परेशान है तो आपके लिए हल्दी वाला दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके अलावा हल्दी वाला मांसपेशियों की सूजन, जोड़ों में दर्द या किसी अन्य बॉडी पेन को भी दूर करता है। इसके अलावा आप दूध में गुड़, शहद या इलायची मिलाकर भी पी सकते हैं।

 

2. मजबूत हड्डियां
रात में दूध पीने से शरीर को इसमें मौजूद कैल्‍शियम लेने में आसानी होती है, जिससे दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं।

3. वजन बढ़ाने या घटाने के लिए
मसल्स या बॉडी बनाना चाहते हैं तो रात में दूध पीनाज्यादा फायदेमंद है। इसके अलावा रात के समय गर्म दूध पीने से वजन भी कम होता है। वहीं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दिन में दूध पीएं।

4. अच्छी और गहरी नींद
अच्छी और गहरी नींद के लिए खाने के बाद 1 गिलास दूध पीएं। आप इसे अश्वगंधा या त्रिफला के साथ लें, ताक‍ि आपको अच्छी और गहरी नींद आए।

5. प्रोटीन से भरपूर
दूध में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसका सेवन मांसपेशियों को मजबूत करता है। साथ ही सुबह के समय इसके सेवन आपको दिनभर एनर्जी भी देता है।

6. डाइजेशन के लिए
जिन लोगों को दूध हजम नहीं होता वह दूध में एक चुटकी शहद, अदरक, लौंग, इलायची, केसर, दालचीनी और जायफल आदि मिलाकर पीएं। इससे पेट में गर्मी बढ़ेगी, जिससे दूध आसानी से पच जाएगा।

7. कब्ज की समस्या को करें खत्म
अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती हैं तो रोजाना रात को 1 गिलास गर्म दूध जरूर पीएं।

8. गले की समस्या का समाधान
गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर काली मिर्च मिला कर पीएं। इससे आपको गले की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

9. तनाव व डिप्रेशन से छुटकारा
डिप्रेशन से दिमाग और दिल पर सीधा और खतरनाक असर पड़ता है। अगर आप को किसी बात की कोई परेशानी है तो हल्का गर्म दूध पीएं। इससे आपका तनाव दूर भाग जाएगा और आप डिप्रेशन से बचे रहेंगे।

10. शरीर में नहीं होने देगा पानी की कमी
अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो रोजाना किसी भी समय गर्म दूध का सेवन करें। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और बॉडी को नई ऊर्जा भी मिलेगी।

 

Add your comment

Your email address will not be published.