बेजान बालों को इन घरेलू नुस्खों से बनाएं सॉफ्ट और सिल्की….

खबरें अभी तक । रूखे-सूखे व बेजान बाल किसी की भी अच्छी-खासी पर्सनैलिटी को खराब कर सकते हैं। उन्हें सॉफ्ट बनाए रखने के लिए लड़कियां कई तरह के तरीके अपनाती हैं लेकिन सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है। यदि आपके बाल भी ड्राई हैं तो उन्हें सॉफ्ट व सिल्की बनाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं।
1. एवोकाडो
एवोकाडो को मैश करके 1 अंडे में मिक्स कर लें और इसे गीले बालों में लगा लें। फिर 20 मिनट बाद बाल धो लें। यह उपाय सप्ताह में एक बार करें। एवोकाडो विटामिन्स, मिनरल्स और एसैंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है जो बालों की खोई चमक लौटाने में मदद करता है।

2. एग शैंपू
थोड़े से शैंपू में 1 अंडा मिलाकर बालों में लगाएं और 5 मिनट बाद बालों को धो लें। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को हैल्दी व शाइनी बनाता है।

3. कोकोनट ऑयल
1 बड़ा चम्मच कोकोनट ऑयल लेकर गीले बालों पर अप्लाई करें। यदि बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो तेल को रात भर लगा रहने दें और सुबह शैंपू कर लें। नारियल तेल बालों की भीतरी परत को पोषण देता है जिससे बाल शाइन करने लगते है।

4. एप्पल साइडर विनेगर
आधा कप पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करके गीले बालों पर लगाएं। बालों को कंघी करें और 5 मिनट बाद धो लें। विनेगर में मौजूद एसिड बालों की बाहरी परत को सील कर देता है। यह हेयर क्यूटिकल्स को क्लीन करके बालों को स्मूद करता है।

5. दही
आधा कप दही से बालों की मसाज करें और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से फिर ठंडे पानी से धोकर शैंपू कर लें। दहीं में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों को क्लीन करता हैं, जबकि उसमें मौजूद फैट्स बालों को मॉश्चराइज करती हैं।

Add your comment

Your email address will not be published.