जिम जाने वाले करें ये खास टिप्स फॉलो, मिलेगी फिट हेल्थ …

खबरें अभी तक । फिटनेस को लेकर महिलाएं आजकल काफी सजग हो गई हैं। वह मोटापा घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ जिम में भी खूब पसीना बहाती है। मगर जिम में वर्कआउट या एक्सरसाइज करते समय आपको बहुत-सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इस दौरान गई कुछ गलतियां आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे, जिम में एक्सरसाइज करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जिमिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. जिम जाने का एक समय करें तय
जिम जाने से पहले आपको उसके लिए एक समय तय करना होगा। अपने शेड्यूल का ध्यान रखते हुए एक ही समय तय करें और रोजाना उसी समय पर जिम जाएं। नॉर्मल एक्सरसाइज के लिए आप आधे घंटे या फिर 40 मिनट का समय निकाल सकती हैं। वहीं अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 1:30 घंटे का टाइम चाहिए होगा।

2. जिम के लिए खास आउटफिट्स
वर्कआउट के दौरान पहने जाने वाले आउटफिट्स पर भी खास ध्‍यान दें। ऐसे कपड़ें पहनें, जो कम्फर्टेबल होने के साथ-साथ वर्कआउट के साथ पहनने के लिए सही भी हो। आप चाहें तो इसके लिए ढीले-ढाले कपड़ें चूज कर सकती हैं।

3. सपोर्टर की लें मदद
कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले सपोर्टर की मदद जरूर लें। खासकर कोई मुश्किल एक्सरसाइज करने से पहले। इससे आप एक्सरसाइज से होने वाली इंजरी से बच सकती हैं इसलिए जब जरूरत हो तो मदद लेने से न झिझकें।

4. वार्मअप करें
क्या आप भी एक्सरसाइज से पहले वार्मअप को स्किप करती हैं? अगर हां तो आपको बता दें कि इससे इंजरी की संभावना बढ़ जाती है। एक्सरसाइज से पहले वार्मअप न करने पर शरीर का टेम्परेचर बढ़ जाता है, जिससे वह इनएक्टिव हो जाता है। इससे आपको जिमिंग का फायदा भी नहीं मिलता और चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है।

5. धीरे-धीरे बढ़ाएं एक्सरसाइज
अक्सर वजन जल्दी घटाने के चक्कर में महिलाएं तेजी से एक्सरसाइज की मात्रा बढ़ा देती है लेकिन इससे आपकी मसल्स को चोट पहुंच सकती है। इतना ही नहीं, तेजी से एक्सरसाइज की मात्रा बढ़ाने से आपका बॉडी पॉश्चर भी बिगड़ सकता है। तो हमेशा धीरे-धीरे ही एक्सरसाइज करने की मात्रा बढ़ाएं।

6. हैल्थ चेकअप करवाना
जिम शुरू करने से पहले अपना हैल्थ चेकअप करवाना न भूलें। इससे आपको ये मालूम हो जाएगा कि आपके लिए कौन-सी एक्सरसाइज सही है। अगर आपको कई बीमारी है तो ट्रैनर आपको उसी हिसाब से एक्सरसाइज करवाएगा, जिससे आपका वजन भी कम होगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

7. मांसपेशियों को बनाएं मजबूत
भारी वजन उठाने से पहले मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। इससे चोट लगने का खतरा भी कम होता है और मांसपेशियां भी स्‍ट्रांग हो जाती है। साथ ही इससे डंबल्स या वजन उठाते समय दर्द नहीं होता है, जिससे आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकती है।