सर्दियों में होम गोर्डन में उगाएं सब्जियां..

खबरें अभी तक। सर्दियों के मौसम में होम गार्डन को नया लुक देने की सोच रहे हैं तो फूलों की बजाय फल और सब्जियां लगाएं। यह मौसम सब्जियों और फलों का सीजन होता है, कुछ चीजें आप गमलों में भी उगा सकते हैं और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत या इंतजार भी नहीं करना पडेगा। 30 दिन में सर्दियों में खाई जाने वाली सब्जियां आपको घर से ही मिल जाएंगी वो भी बिना खाद के।

 बेबी गाजर 
गाजर सर्दी के मौसम में खाई जाने वाली सब्जी है। मिट्टी से भरे कंटेनस में बेबी गाजर के बीज डाल कर खाद भर दें। 2 से 3 दिन में एक बार इसे पानी दें और अगले 30 दिनों में आपके बगीचे में गाजर उग आएगी।

मूली
मूली को समतल गमले में घर पर उगा सकते हैं। इसके बीजों को गमले में गाड़ दें और 1-2 दिन बाद पानी डालें। 25 से 30 दिनों में मूली तैयार हो जाएगी।

हरे प्‍याज
हरे प्याज इस मौसम में आपके बगीचे की शान बड़ा देंगे। आप इसे खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गमले में प्याज के बीज डाल दें, इसे हफ्ते में 3-4 बार पानी दें। जब प्याज की गांठ बनने लगे तो इसकी फ्रेश पत्तियों को तोड़कर आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 सूरजमुखी के बीज 
अगर आपके घर में गार्डन है तो सुरजमुखी के फूल घर में बड़ी आसानी से उगाए जा सकते हैं। इसके लिए पर्याप्‍त सूरज की रोशनी और रोजाना पानी देने की जरूरत होती है। इसे उगने में 12 दिन का समय लगता है। पोषक तत्वों से भरपूर सूरजमुखी के बीज आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।