राजस्थान: कांग्रेस और बीजेपी में खींचातानी के बीच उममीदवारों की पहली लिस्ट आज होगी जारी

खबरें अभी तक। राजस्थान चुनावों से पहले आज बीजेपी और कांग्रेस के के खेमे में जबर्दस्त हलचल मची हुई है। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां आज देर शाम तक अपने कैंडिडेट्स के नाम की पहली लिस्ट जारी कर सकती हैं। इसे लेकर दोनों दलों में नामों पर माथापच्ची जारी है। और उम्मीदवार की जीतने की क्षमता पर बहस की जा रही है। इसी सिलसिले में आज शाम 5 बजे उम्मीदवारों का नाम फाइनल करने के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आयोजित की गई है।

बीजेपी की इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी समेत कई बड़े नेता मौजूद रहेंगे। इसके अलावा राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन सैनी और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश माथुर मौजूद रहेने वाले हैं।

सूत्रों की माने को बीजेपी के मौजूदा मंत्रियों और विधायकों में 85 से लेकर 90 लोगों के टिकट कट सकती हैं। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के पहले बीजेपी उम्मीदवारों की एक सूची के साथ वसुंधरा राजे बीजेपी के संसदीय बोर्ड की बैठक में भाग लेंगी। इसके बाद 150 नामों की बीजेपी की पहली सूची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखी जाएगी। वहां पर इस लिस्ट पर अंतिम मुहर लगेगी। बता दें कि राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं।

कांग्रेस में भी खींचतान क दौर जारी

दूसरी तरफ कांग्रेस में भी सरगर्मी का माहौल बना हुआ है। राजस्थान कांग्रेस के नेताओं ने करीब 165 नामों की एक लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट को राहुल गांधी के सामने सहमति के लिए रखा जाएगा।

शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस के खेमे में कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरपर्सन कुमारी शैलजा, कांग्रेस के राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे के साथ बैठक हुई। जिसमें करीब 165 नामों की सूची बनाई गई है। हालांकि शनिवार की बैठक में कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत का मौजूद न रहना कई संदेश दे गया है। कांग्रेस के हलकों में कहा गया कि अशोक गहलोत को राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन पर चर्चा के लिए चंद्रबाबू नायडू से बात करने के लिए भेजा गया था।

कांग्रेसी नेता कुमारी शैलजा ने कहा है कि अशोक गहलोत के आने पर इन सभी नामों पर उनके साथ चर्चा की जाएगी। कांग्रेस के अंदरखाने से खबर है कि टिकट वितरण को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच खींचतान चल रही है। दोनों ही नेता अपने अपने पसंदीदा लोगों को टिकट देना चाहते हैं और एक दूसरे के खेमे के लोगों का टिकट काटना भी चाहते हैं।